Advertisment

काफी फेमस है बनारस की पलंगतोड़ मिठाई, सिर्फ 16 दिन ही चख सकेंगे स्वाद... ये है नाम रखने की वजह

Banarasi Palangtod Sweets: उत्तर प्रदेश का बनारस अपने जायके के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. बनारस के पान और चाट के अलावा मिठाई का स्वाद भी काफी लाजवाब है. ऐसा ही एक अनोखा मिठाई ‘पलंगतोड़’ है. जो पूरे बनारस में मशहूर है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
famous sweet

Banarasi Palangtod Sweets (Social Media)

Banarasi Palangtod Sweets: उत्तर प्रदेश का बनारस अपने जायके के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. बनारस के पान और चाट के अलावा मिठाई का स्वाद भी काफी लाजवाब है. ऐसा ही एक अनोखा मिठाई ‘पलंगतोड़’ है. जो पूरे बनारस में मशहूर है. लेकिन इस पलंगतोड़ मिठाई का स्वाद अब आप सिर्फ 16 दिन ही चख सकेंगे. ऐसे में यदि आप मिठाई खाने के शौकीन हैं और इस बनारसी मिठाई का स्वाद चखना चाहते हैं तो जल्दी से आ जाइए बनारस.

Advertisment

बनारस के चौक के पक्के महाल में स्थित परशुराम मंदिर के सामने भैरव सरदार की दूध, दही और मलाई की दुकान है. इस दुकान पर आपको बनारस की फेमस‘पलंगतोड़’ मिठाई मिल जाएगी. इस मिठाई को बनाने में लगभग 10 से 12 घण्टे का समय लगता है. इसमें मलाई और केसर के अलावा ड्राई फ्रूट्स का भी खूब इस्तेमाल होता है. दुकानदार सुबह से इसके बनाने की प्रकिया शुरू कर देता है और शाम दुकान सजने के साथ लोग पलंगतोड़ मिठाई का स्वाद चखते हैं. इस मिठाई का स्वाद इतना लाजवाब है कि कुछ ही घण्टो में ही खत्म भी हो जाती है.

दुकान के मालिक ने बताया कि उनके दादा लाला सरदार ने पलंगतोड़ मिठाई को बनाना शुरू किया था. करीब 50 साल पहले उन्होंने पलंगतोड़ मिठाई को तैयार किया था और उस वक्त सुहागरात के लिए ये मिठाई बेहद फेमस थी. जिसके कारण इसका नाम ‘पलंगतोड़’ पड़ गया. इस मिठाई के कीमत की करें तो इस समय पलंगतोड़ मिठाई की कीमत 1500 रूपये किलो है.

Viral Video: पाकिस्तान में निकली जगन्नाथ यात्रा, पाकिस्तानी देखते रह गए हक्क बक्क...देखें वीडियो
Advertisment

खास बात ये भी है कि दीपावली से लेकर होली तक दुकानदार भैरव सरदार इसे बनवाते हैं.  पलंगतोड़ मिठाई बेहद खास है और इसका स्वाद लाजवाव है. बनारस के अलावा देश के कई हिस्सों से लोग यहां आकर इस मिठाई का स्वाद चखते हैं.

Latest Varanasi News sweet Varanasi News today
Advertisment
Advertisment