Advertisment

नवरात्र में जरूर करें दिल्ली के इन 5 देवी मंदिरों के दर्शन, हर मनोकामना होगी पूरी

दिल्ली में ही ऐसे 5 देवी मंदिर हैं जो सिद्ध पीठ के नाम से जाने जाते हैं. कहा जाता है इन मंदिरों में पहुंचने वाले हर भक्त की मनोकामना पूरी होती है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Famous Devi Mandir In Delhi

Famous Devi Mandir In Delhi

Advertisment

Famous Devi Mandir In Delhi: नवरात्र के पावन उत्सव में हर ओर मैया की भक्ति की बयार बह रही है. मां के भक्त उन्हें मनाने के लिए अपने-अपने तरीकों से प्रयास कर रहे हैं. कोई व्रत कर रहा है तो कोई उनका नाम जप रहा है. ऐसे में अगर आप भी मैया का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है. दिल्ली में ही ऐसे 5 देवी मंदिर हैं जो सिद्ध पीठ के नाम से जाने जाते हैं. कहा जाता है इन मंदिरों में पहुंचने वाले हर भक्त की मनोकामना पूरी होती है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Advertisment

कालका जी मंदिर 

दिल्ली के प्राचीन देवी मंदिरों में से एक कालका जी मंदिर का विशेष महत्व है. दिल्ली में नेहरू प्लेस के पास कालका जी मंदिर है. यहां मां दुर्गा का काली रूप है. ऐसा कहा जाता है कि कालका मंदिर में भक्तों की सारी मनोकामना सिद्ध हो जाती हैं. इसीलिए कालकाजी मंदिर को मनोकामना सिद्ध पीठ के नाम से जाना जाता है. 

झंडेवालान माता मंदिर 

Advertisment

दिल्ली के प्राचीन देवी मंदिरों में से एक झंडेवालान देवी माता मंदिर में नवरात्र में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. यहां देश ही नहीं बल्कि विदेश से भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में जाने पर मां भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करती हैं. आप भी इस बार नवरात्रि के मौके पर झंडेवालान देवी माता के मंदिर दर्शनों के लिए जा सकते हैं. 

योगमाया मंदिर 

योगमाया को देवी शक्ति का ही रूप कहा जाता है. पौराणिक मान्याओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण योग योगेश्वर हैं और भगवती योगमाया हैं. योगमाया ने मां यशोदा की कोख से जन्म लिया था. इस दुनिया में को कुछ भी दिख रहा है वो सब योगमाया की ही माया है. कहा जाता है इस मंदिर में दर्शन करने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होती है.

Advertisment

गुफा वाला मंदिर 

दिल्ली के फेमस टेंपल में से एक गुफा वाला मंदिर भी लोगों की भीड़ से अटा रहता है. ये मंदिर पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार में है. इस मंदिर को गुफा मंदिर कहा जाता है. यहां मां चिंतपूर्णी, माता कात्यायनी, संतोषी माता, देवी लक्ष्मी और ज्वाला जी की मूर्तियां हैं. मंदिर से गंगा जल की एक धारा बहती रहती है. मान्यता है कि इस मंदिर की चौखट पर पहुंचने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है.

आद्या कात्यायिनी मंदिर

Advertisment

दिल्ली के छतरपुर देवी मंदिर को आद्या कात्यायिनी मंदिर कहा जाता है. इस मंदिर का नाम आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मन्दिर है जो प्राचीन देवी के मंदिरों में से एक है. यहां देवी कात्यायनी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में जो भक्त यहां पहुंचकर दर्शन करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. छतरपुर देवी का मंदिर गुंडग़ांव-महरौली रोड़ पर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: Durga Puja 2024: दिल्ली-एनसीआर में रहेगी दुर्गा पूजा की धूम, कोलकाता की तर्ज पर नोएडा में यहां सज रहे पंडाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

Famous Devi Mandir In Delhi What is the name of a famous temple in Delhi Which is the largest Hindu temple in Delhi Which temple to visit in Navratri in Delhi Durga Mata Mandir in Delhi
Advertisment
Advertisment