Advertisment

Jeans History: मजदूरों के लिए बनी जींस कैसे बनी सेलिब्रिटी की पसंद, बेहद रोचक है डेनिम का इतिहास

फैशन के अनुसार इस फैब्रिक में कई नए-नए एक्सपेरिमेंट किए जाते रहते हैं. शॉर्ट ड्रेस, मिडी ड्रेस, जंपसूट और शर्ट जैसे कई ऑप्शन हमें डेनिम में मिल जाते हैं. बॉलीवुड के कई सितारों को भी डेनिम कैरी करते देखा जाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Jeans History

Jeans History: मौसम चाहे जो भी हो डेनिम हमेशा ट्रेंड में रहता है. डेनिम की जींस तो हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. फैशन के अनुसार इस फैब्रिक में कई नए-नए एक्सपेरिमेंट होते रहते हैं. लेकिन इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. शॉर्ट ड्रेस, मिडी ड्रेस, जंपसूट और शर्ट जैसे कई ऑप्शन हमें डेनिम में मिल जाते हैं. बॉलीवुड के कई सितारों को भी डेनिम कैरी करते देखा जाता है. लेकिन क्या आपको इसके बनने के पीछे की मजेदार कहानी पता है ? दुनिया में कहां पहली जींस बनी थी या किससे लिए इसे बनाया गया था, आइए जानते हैं. 

Advertisment

कहां बनी थी पहली जींस 

जींस बनने की शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी. फ्रांस के NIMES शहर में इसे पहली बार बनाया गया था. जींस को बनाने के लिए जिस कपड़े का इस्तेमाल किया गया था, उसे Serge नाम से जाना जाता था. ऐसे में बाद में इसे स्थानीय लोगों ने Serge De Nimes नाम दिया. समय बढ़ता गया और इसका नाम छोटा होता चला गया. अंत में यह Denim (डेनिम्स) नाम रह गया.

Jeans 2

गरीब मजदूरों के लिए बनाया गया

सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में जींस को किसी अमीर के लिए नहीं बल्कि गरीब मजदूरों के लिए बनाया गया था. इसे वर्ष 1873 में अमेरिकी टेलर जैकब डेविस और सैन फ्रांसिस्कों में कपड़ों के थोक व्यापारी लिवाए स्ट्रॉस ने मिलकर तैयार किया था. अमेरिका में रह रहे मजदूर अपने कपड़ों में औजार रखते थे जिससे उनके कपड़े जल्दी फट जाते थे. मजदूरों की इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए  Levi's कंपनी के मालिक लिवाए ने एक मजबूत कपड़ा तैयार किया. जिसका नाम डेनिम पड़ा. 

कहां से पड़ा जींस नाम

डेनिम के बनने के बाद इसे पूरे यूरोप में पसंद किया जाने लगा और बाद में यह नाविकों को भी पसंद आ गई. इस कड़ी में नाविको को सम्मान देने के लिए उन्हें Jeans निकनेम दिया गया, जिसके बाद डेनिम का नाम जींस पड़ गया. वर्ष 1934 में जींस को महिलाओं के लिए भी बनाया जाने लगा.

शुरुआत में मजदूर पहनते थे जींस

जींस का कपड़ा काफी मजबूत होता है और जल्दी फटता नहीं है. वहीं, पहले यह सिर्फ नीले रंग में ही उपलब्ध हुआ करता था. ऐसे में शुरुआत में इसे मजूदर पहना करते थे, जिससे उनके कपड़े लंबे समय तक चल सके. हालांकि, समय के साथ-साथ इसमें परिवर्तन होते चले गए.

Advertisment

1950 में हॉलीवुड फिल्मों में पहुंची जींस

जींस ने समय के साथ-साथ काफी पॉपुलेरिटी हासिल कर ली थी. साल 1950 का वह समय था, जब यह हॉलीवुड फिल्मों में पहुंच गई थी, जिसके बाद युवाओं में इसके प्रति अधिक क्रेज देखा गया.

1980 में फैशन में आई 

जींस की पॉपुलैरिटी को कम करने के लिए अमेरिका के कई स्कूल, रेस्तरां और थियेटर्स आदि जगहों पर जींस पहनकर जाना बैन भी किया गया. लेकिन तब भी जींस का फैशन यूथ के सिर से नहीं उतरा. समय के साथ जींस की पॉपुलेरिटी बढ़ती चली गई. 1970-80 के दशक तक इसे फैशन के तौर पर स्वीकार कर लिया गया. 

Jeans 3

1870 में चलन में आई रिप्ड जींस 

जींस पहनने का चलन 1870 में शुरू हो गया था.  जर्मन बिजनेसमैन लोएब स्ट्रॉड्स ने इसे डिजाइन किया था जिसने अपना नाम बदलकर Levi रख लिया था और फिर वो डेनिम ब्रांड का फाउंडर बना. लेकिन रिप्ड जींस 100 साल बाद यानी 1970 में अस्तित्व में आई. 

यह भी पढे़ं: High Heels: ये है हाई हील्स का मजेदार इतिहास, पहले पुरुष मटकते थे और अब बन गया है महिलाओं का फैशन स्टेटस

Fashion 2024 fashion Hacks lifestyle Jeans news Ripped jeans type Jeans History
Advertisment
Advertisment