Advertisment

Fashion Psychology: ड्रेसिंग सेंस का सेहत से सीधा कनेक्शन, यकीन न हो तो ये खबर पढ़ लें

हर फैशन और स्टाइल के पीछे एक साइकोलॉजी है और यह बात कई शोधों में सामने आ भी चुकी है. फैशन थेरेपी में कपड़े और एसेसरीज के जरिए किसी भी इंसान की मनोदशा को सुधारने की कोशिश की जाती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Fashion Psychology

Fashion Psychology: इन दिनों फैशन थेरेपी खूब चर्चा में है. इससे पहले आपने आर्ट, कलर, म्यूजिक या रिटेल थेरेपी का नाम तो सुना ही होगा. उन्हीं की तरह फैशन थेरेपी में कपड़े और एसेसरीज के जरिए इंसान की मनोदशा को सुधारने की कोशिश की जाती है. इस ट्रीटमेंट से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है. कपड़ों के रंग से लेकर ड्रेसिंग सेंस का सेहत से सीधा कनेक्शन होता है. हर फैशन और स्टाइल के पीछे एक साइकोलॉजी है और यह बात कई शोधों में सामने आ भी चुकी है. हम जो भी कपड़े खुद के लिए चुनते हैं, उसके पीछे और भी कई कारण होते हैं. मसलन कि हम किस संस्कृति के हैं, किस जगह में रहते हैं या हमारा पेशा क्या है? किससे मिलने जा रहे हैं? शादी में जा रहे हैं या किसी अन्य पार्टी में. आइए जानते हैं क्या है फैशन फिजियोलॉजी.  

Advertisment

शोध में सामने आई वजह 

नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा कराए गए एक शोध के मुताबिक, मनपंसद ड्रेस पहनने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. एक अन्य शोध की मानें, तो एक्सरसाइज और वर्कआउट के कपड़े पहनने से मोटिवेशन मिलता है. इसी तरह फॉर्मल बिजनेस सूट पहनकर लोग ताकतवर महसूस करते हैं. अलग-अलग शोधों के माध्यम से वैज्ञानिकों ने आपके कपड़ों से आपके मूड और स्वभाव का पता लगाने की कोशिश की है और शोध बताते हैं कि किस तरह कपड़े व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं. 

पावर ड्रेसिंग 

पावर ड्रेसिंग का मतलब है जो आपको अंदर से कॉन्फिडेंट फील कराए. ऐसा नहीं है कि फैशन डिजाइनर ही पावर ड्रेसिंग की डोज दे सकते हैं, बल्कि जिन ड्रेसेज और एसेसरीज को पहनकर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़े, वहीं पावर ड्रेसिंग है. 

हीलिंग फैब्रिक

आप जब कपड़े खरीदते हैं तो सबसे पहले उसकी क्वॉलिटी देखते हैं. कॉटन, सिल्क, शिफॉन, जॉर्जेट के फैब्रिक को छूकर महसूस किया जाता है. कपड़ा सॉफ्ट है, स्किन के लिए ठीक है या नहीं, ये भी चेक किया जाता है. जो कपड़ा पहनकर अच्छा महसूस कराए उसे हीलिंग फैब्रिक कहते हैं.

कलर साइकोलॉजी

फैशन थेरेपी में कलर साइकोलॉजी का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. कुछ कलर ऐसे होते हैं जिनसे आप भीतर से एनर्जेटिक महसूस करते हैं. कुछ कलर्स आपके एन्वॉयरमेंट के हिसाब से फिट बैठते हैं. लाल, नारंगी और पीला वॉर्म कलर्स हैं जिन्हें पहनने पर गुड हॉर्मोंस रिलीज होते हैं. पिकनिक या किसी टूरिस्ट प्लेस पर जाने पर लोग वॉर्म कलर पहनना पसंद करते हैं.

पर्सनैलिटी के हिसाब से करें फैशन

Advertisment

उम्र से ज्यादा आपकी पर्सनैलिटी तय करती है कि आप किस तरह के और किस रंग के कपड़े पहनें. साथ ही आपके आसपास का माहौल, आप किस सोसाइटी का हिस्सा हैं और आपका स्वभाव आपके ड्रेसिंग सेंस को कंट्रोल करता है.

ड्रेसिंग सेंस से मिलता कॉन्फिडेंस

ह्यमून साइकोलॉजी है कि कोई भी व्यक्ति जब अच्छी ड्रेस और एसेसरीज पहनता है तो उसका आत्मविश्वास बढ़ जाता है. वह गर्दन उठाकर और कंधे तानकर चलता है. यही उसका स्टाइल स्टेटमेंट बनता है और इसकी वजह ड्रेसिंग सेंस से मिलने वाला कॉन्फिडेंस ही है.

एथलीट सूट से मोटिवेशन

2013 में नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि वर्कआउट के लिए पहना जाने वाला आउटफिट आपको और ज्यादा एक्टिव बनाता है. इससे आप अपने वर्कआउट पर ज्यादा फोकस कर पाते हैं. जब आप जिम जाते हैं, तो उस समय वर्कआउट के लिए बने खास कपड़े पहनने से मोटिवेशन मिलता है. इसी तरह रंगों का भी असर आपके व्यक्तित्व पर पड़ता है. 

वर्कआउट ड्रेस 

जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज साइकोलॉजी में प्रकाशित हुई एक शोध में सामने आया कि जिन लोगों ने लाल रंग की ड्रेस (वर्कआउट आउटफिट) में एक्सरसाइज की थी, उन्होंने ज्यादा हेवी एक्सरसाइज की थी. अगर आप भी हार्ड एक्सरसाइज करना चाहती हैं, तो लाल रंग का वर्कआउट ड्रेस पहनें. 

पावरफुल ड्रेसिंग

सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस द्वारा कराए गए एक शोध की मानें, तो बिजनेस सूट पहनकर व्यक्ति खुद को ज्यादा ताकतवर महसूस करता है, इसलिए बिजनेस और नौकरी पर फॉर्मल कपड़े पहनना ज्यादा फायदेमंद होता है. फॉर्मल बिजनेस सूट लोगों में आत्म-विश्वास तो बढ़ाता ही है, साथ ही इस ड्रेस को पहनकर लोग ताकतवर भी महसूस करते हैं. 

यह भी पढे़ं: Jeans History: मजदूरों के लिए बनी जींस कैसे बनी सेलिब्रिटी की पसंद, बेहद रोचक है डेनिम का इतिहास

 

interview dressing tips Fashion Psychology Mental Health lifestyle Fashion fashion tips in dressing
Advertisment
Advertisment