Advertisment

Beginners Makeup Tips: मेकअप करना सीख रहे हैं, तो स्टेप-बाय-स्टेप जानें क्या करें 

Beginners Makeup Tips: मेकअप की दुनिया मज़ेदार है, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए यह थोड़ी जटिल लग सकती है. लेकिन घबराना नहीं! ये आसान टिप्स आपको खूबसूरत और नेचुरल मेकअप करने में मदद करेंगे.

author-image
Inna Khosla
New Update
Beginners Makeup Tips

Beginners Makeup Tips( Photo Credit : social media)

Beginners Makeup Tips: हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है, और थोड़ा बहुत मेकअप इसमें आपकी मदद कर सकता है. आप मेकअप की दुनिया में नई हैं, तो चिंता न करें. कुछ लड़कियों को लगता है कि मेकअप करना बहुत ही मुश्किल होता है. ये काम तो हीरोइन का है, लेकिन ऐसा नहीं है आप  भी हीरोइन की तरह सुंदर मेकअप आसानी से अपने घर पर ही कर सकती हैं. अगर आप किसी पार्टी में जा रही है, ऑफिस मीटिंग है या फिर कोई भी मौका क्यों ना हो मेकअप आपके लुक को और भी बढ़ा देता है. ये आपको कॉन्फीडेंस भी देता है. अगर आपको मेकअप करना नहीं आता तो आप इन आसान स्टेप से आसानी से सीख भी सकती हैं और कर भी सकती हैं. 

Advertisment

1. चेहरे की सफाई और मॉइश्चराइजेशन (Cleansing and Moisturizing)

सबसे पहले चेहरे को किसी अच्छे फेसवॉश से धोकर साफ करें। चेहरा साफ करने के बाद चेहरे पर हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे मेकअप आसानी से लगेगा और टिकेगा भी रहेगा।

2. प्राइमर (Primer)

Advertisment

प्राइमर मेकअप का एक बेस होता है। ये चेहरे के रोमछिद्रों को भरता है और मेकअप को लंबे समय तक टिकने में मदद करता है। इसे चेहरे पर थोड़ी मात्रा में लगाएं।

3. फाउंडेशन (Foundation)

फाउंडेशन आपके चेहरे के रंग को एक समान करता है। अपनी त्वचा के रंग से मिलता-जुलता फाउंडेशन चुनें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आप स्पंज या ब्रश का उपयोग करके इसे लगा सकती हैं।

Advertisment

4. कंसीलर (Concealer)

कंसीलर का इस्तेमाल आंखों के नीचे के काले घेरों, दागों या पिंपल्स को छिपाने के लिए किया जाता है। अपनी फाउंडेशन से एक शेड हल्का कंसीलर चुनें। इसे डॉट्स की तरह लगाएं और फिर हल्के हाथों से ब्लेंड करें।

5. कॉम्पैक्ट पाउडर (Compact Powder)

Advertisment

फाउंडेशन और कंसीलर को सेट करने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करें। इसे पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं।

6. आंखों का मेकअप (Eye Makeup)

आईशैडो लगाने से पहले आंखों पर आइ प्राइमर लगाएं। इससे आईशैडो का रंग ज्यादा अच्छा दिखेगा और लंबे समय तक टिकेगा। अपनी पसंद का आईशैडो लगाएं। आप न्यूड, ब्राउन या पिंकिश कलर्स से शुरुआत कर सकती हैं। काजल या आईलाइनर से अपनी आंखों को हाइलाइट करें। शुरुआत में काजल लगाना ज्यादा आसान होता है। आखों को पूरा लुक देने के लिए मस्करा लगाएं। 

Advertisment

7. ब्लश (Blush)

गालों को हल्का गुलाबी या पीची ब्लश लगाएं। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

8. लिपस्टिक (Lipstick)

अंत में अपनी पसंद की लिपस्टिक लगाएं। आप न्यूड, पिंकिश या पीच (peach) कलर्स से शुरुआत कर सकती हैं।

मेकअप के हर प्रोडक्ट को लगाने से पहले ब्रश या स्पंज को अच्छी तरह से साफ कर लें। शुरुआत में ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। मेकअप को हमेशा हल्के हाथों से लगाएं और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अभ्यास ही सफलता की कुंजी है! जितना ज्यादा आप मेकअप करेंगी, उतना ही बेहतर आप उसमें हो जाएंगी। इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप खूबसूरत और प्राकृतिक मेकअप कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Cotton Saree Styling Tips: कॉटन साड़ी को अलग-अलग ब्लाउज के साथ ऐसे करें स्टाइल, दिखेंगी और भी खूबसूरत

Source : News Nation Bureau

Makeup Tips Makeup tutorial Beginners Makeup Tips
Advertisment
Advertisment