Advertisment

फेशियल हेयर या चेहरे के बाल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू तरीके

फेशियल हेयर (Facial Hair) या चेहरे के बालों से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है. वैक्सिंग और थ्रेडिंग से इन्हें हटाया तो जा सकता है, लेकिन कुछ समय बाद ये फिर वापस आ जाते हैं. लंबे समय तक इन्हें दूर रखने के लिए घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे ही ज्यादा कारगर होते हैं और तो और इन उपायों से इनका ग्रोथ भी काफी कम हो जाता है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
skin

Hair Remove Tips( Photo Credit : (सांकेतिक चित्र))

फेशियल हेयर (Facial Hair) या चेहरे के बालों से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है. वैक्सिंग और थ्रेडिंग से इन्हें हटाया तो जा सकता है, लेकिन कुछ समय बाद ये फिर वापस आ जाते हैं. लंबे समय तक इन्हें दूर रखने के लिए घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे ही ज्यादा कारगर होते हैं और तो और इन उपायों से इनका ग्रोथ भी काफी कम हो जाता है. चेहरे से बालों को हटाने के लिए चंदन का उबटन सबसे प्रभावी है. इन्हें घर पर ही आसानी से बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है. ज्यादातर चीजें आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: फेशियल हेयर या चेहरे के बाल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू तरीके

चेहरे के बालों को आसानी से हटाने का घरेलू उपाय-

1. पहला उपाय- चंदन, मूंग और संतरे के छिलके का पाउडर

Advertisment

चंदन पाउडर, संतरे के छिलके का पाउडर, हरे मूंग का पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस. इन्हें साथ में मिलाकर इनका एक मिश्रण या पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाए, 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें, सूखने दें और फिर अंगुलियों से धीरे-धीरे गोल घुमाते हुए मालिश करते हुए इसे हटा लें.

2. नींबू के रस की मदद से

500 ग्राम दानेदार चीनी, नींबू का रस, पट्टियां या स्ट्रिप्स और बटर नाइफ या छुरी. चीनी में नींबू का रस मिलाएं, इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पतीले में तब तक गरम करें, जब तक कि चीनी का रंग गाढ़ा न हो जाए. आंच से उतारकर इसमें ग्लिसरीन मिलाएं. इसे किसी हिट प्रूफ कंटेनर में स्टोर करें. इस मिश्रण को होंठ के ऊपर, ठोड़ी पर लगाएं और पट्टी की मदद से इसे खींचकर निकाल लें.

Advertisment

3. ओट्स और कलौंजी स्क्रब

स्किम्ड मिल्क या कच्चा दूध, कलौंजी के बीज, शहद और ओट्स पाउडर. कलौंजी को पहले दूध में भिगो दें, दस मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें जिससे कलौंजी के बीज मुलायम हो जाएं. इसमें ओट्स पाउडर और शहद मिलाएं. चेहरे पर इसे लगाएं, सूखने दें, हल्के हाथों से गोल-गोल मालिश करें और इस मास्क को हटा लें. इसे हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. ये सारे ही उपाय बेहद आसान और प्रभावी हैं और चूंकि ये प्राकृतिक हैं, इसलिए चेहरे पर इनका कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं है.

ये भी पढ़ें: वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से हैं परेशान, तो जानें इनसे छुटकारा पाने के बेहद आसान तरीके

Advertisment

किचन में मौजूद है बेहतरीन फेस पैक-

गर्मी में अपने स्किन में ग्लो लाने के लिए फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किचन में मौजूद कई चीजों के जरिए आप बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं.

1.अगर आपके पास बिल्कुल टाइम नहीं फेस पैक बनाने की तो आप एक चम्मच दही में जरा सा शहद मिलकर चेहरे पर लगा ले और 10 मिनट बाद इसे धो दे. अगर आप रोज इसे करते हैं तो आपका चेहरा दमक उठेगा.

Advertisment

2.गर्मी में दही खाना और इसे लगाना बेहद ही फायदेमंद होता है. दूसरा फेसपैक भी आप दही से बना सकते हैं. एक चम्मच दही में थोड़ा सा नीबू का रस और संतरे का रस मिलाए. फिर इसे 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़ दे. फिर ठंडे पानी से धो ले.

3.गर्मी में खीरे का सलाद जरूर खाए और इसका गूदा निकलाकर आप इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए. थोड़ी देर बाद पानी से धो ले. इससे डिटैन खत्म हो जाएगा और चेहरे में चमक आएगी.

4.इसके अलावा आप टमाटर का पेस्ट भी लगा सकते हैं. लेकिन कभी-कभी टमाटर सभी पर सूट नहीं करता है. इसलिए इसका इस्तेमाल करते हुए पहले टेस्ट कर ले. अगर टमाटर लगाने पर चेहरे पर रुखड़ा लगता है तो इसका इस्तेमाल मत कीजिए.

Source : News Nation Bureau

Home Remedies For Beauty Hair Remove Tips facial hair Beauty Tips
Advertisment
Advertisment