Advertisment

Beauty Tips: अनवांटेड हेयर लगा रहे चांद से खूबसूरत चेहरे पर दाग, इन आसान तरीकों से हटाएं

Beauty Tips: चेहरे पर अनवांटेड हेयर आना एक आम समस्या है. लड़कियां अक्सर इससे परेशान रहती हैं.  चेहरे पर अनचाहे बाल आपके चांद से खूबसूरत चेहरे में दाग लगा देते हैं. इन्हें हटाने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और उपायों का सहारा लेते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Beauty Tips

Beauty Tips( Photo Credit : social media )

Beauty Tips: चेहरे पर अनवांटेड हेयर आना एक आम समस्या है. लड़कियां अक्सर इससे परेशान रहती हैं.  चेहरे पर अनचाहे बाल आपके चांद से खूबसूरत चेहरे में दाग लगा देते हैं. इन्हें हटाने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और उपायों का सहारा लेते हैं. अक्सर महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए ब्यूटी पार्लर में फेस वैक्स कराती हैं, जिससे चेहरे पर काफी दर्द हो सकता है. इसके अलावा इससे आपकी स्किन पर रैशेस होने की भी संभावना होती है. लेकिन आपको बता दें कि अनचाहे बालों की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार का भी सहारा ले सकते हैं. कुछ असरदार घरेलू उपचार के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये रिर्पोट. 

Advertisment

हेयर रिमूव करने को घर पर ऐसे बनाएं ये पेस्ट

चेहरे पर होने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर ही  पेस्ट बना सकती हैं. हल्दी एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है, जो चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच दूध और दही को मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें. 

बेसन, नींबू और हल्दी से तैयार करें पेस्ट

एक चमक बेसन में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना ले, इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें फिर हल्के हाथों से मसाज कर ठंडे पानी से धो ले. आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना ले, इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो ले. ऐसा करने से आपको अनचाहे बालों से राहत मिलेगी.

पपीता और हल्‍दी करेगी बालों को कम 

चेहरे से बालों को हटाने में पपीते का पेस्‍ट मदद करेगा. इसके लिए 1 चम्मच पपीता का पेस्ट लें. इसमें चुटकी भर हल्‍दी पाउडर मिलाएं. आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल और विटामिन ई ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं. इसके बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को हल्‍के गीले हाथों से रगड़ें. इसके बाद चेहरे को धो लें. इससे बाल कम हो सकते हैं.

केला और ओट्स का पेस्‍ट से मिलेगा छुटकारा 

केला और ओट्स के पेस्ट से आप अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटा सकते हैं. इस मिश्रण को तैयार करने के लिए 1 चम्मच ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें.  इसमें आधा केला मिक्स कर लें अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे को रगड़ें. बाद में चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. इससे अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा.

शहद, चीनी और नींबू लगाएं 

Advertisment

अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक पैन में दो चम्मच चीनी, नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें. जब पेस्ट ठंडा होने लगे तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद वैक्स की तरह इसे हटा दें. इससे अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

best way to remove facial hair Home remedy to remove face hair at home Home remedy to remove hair from face अनच चेहरे के बाल कैसे हटाए facial hair home remedies remove hair of face Skin care tips Skin Care facial hair How To Remove facial Hair Beauty Tips
Advertisment