Advertisment

घर में रखी हल्दी है बड़े काम की, इसमें इन चीजों को मिलाकर पाएं Glowing Skin

देश में महामारी कोरोना का काल चल रहा है ऐसे में अभी भी ज्यादातर दुकानें और सर्विस बंद है. वहीं लोग भी ऐसी जगह जाने से बच रहें हैं जहां कोरोना फैलने का खतरा अधिक है. इसी में अधिकत्तर महिलाओं की पसंदीद जगह पार्लर भी आता है. लेकिन चिंता मत करीए हम आपका ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप घर में एकदम चमकदार त्वचा पा सकते हैं. आज हम आपको हल्दी के गुणों के बारे में बताएंगे जो स्किन के लिए रामबाण उपाय है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
Glowing Skin home remedies tips

Glowing Skin home remedies tips( Photo Credit : (सांकेतिक चित्र))

देश में महामारी कोरोना का काल चल रहा है ऐसे में अभी भी ज्यादातर दुकानें और सर्विस बंद है. वहीं लोग भी ऐसी जगह जाने से बच रहें हैं जहां कोरोना फैलने का खतरा अधिक है. इसी में अधिकत्तर महिलाओं की पसंदीद जगह पार्लर भी आता है. लेकिन चिंता मत करीए हम आपका ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप घर में एकदम चमकदार त्वचा पा सकते हैं. आज हम आपको हल्दी के गुणों के बारें में बताएंगे जो स्किन के लिए रामबाण उपाय है. चेहरे पर दाग-धब्‍बे, मुंहासे, झाइयां,  या फिर झुर्रियों की समस्‍याओं को हल्‍दी चुटकी में दूर कर सकती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: अगर आप मोटापे से हैं परेशान, तो हल्दी बनेगी 'रामबाण', ऐसे इस्तेमाल करने पर बनेगा फिगर

1. हल्दी और चंदन

हल्दी में थोड़ चंदन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे फिर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा के रखें. थोड़ी देर बाद उसे ठंडा पानी से साफ कर लें. इस पैक से गर्मी में आपके चेहरे को ठंडक मिलने के साथ ग्लो भी आता है. हल्दी के इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.

Advertisment

2. हल्दी, एलोवेरा जेल और ऐसेंशियल ऑयल

हल्दी में आप एलोवेरा जेल और ऐसेंशियल ऑयल मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकती हैं. ये पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. हल्दी के इस पैक को रात में सोने से पहले लगाए और चेहरा धुलने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. इससे स्किन रूखी नहीं होती है.

Advertisment

3. हल्दी, शहद और नींबू-

थोड़ी सी हल्दी के साथ इसमें नींबू का रस और शहद डालकर मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें. ध्यान रहे हल्दी ज्यादा न मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. हल्दी का ये पेस्ट मुंहासे और झुर्रियों वाले त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

4. हल्दी, क्रीम और बेसन का पेस्ट

Advertisment

बेसन हमारी त्चचा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में बेसन के साथ हल्दी और क्रीम मिलाने पर इसका पेस्ट और कारगार हो जाता है.इस फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर हो जाती है. इसे हफ्ते में तीन बार जरूर लगाएं.

turmeric powder Glowing Skin Tips Skin care tips turmeric benefits Glowing and healthy Skin
Advertisment
Advertisment