Advertisment

Hariyali Teej 2024: शादी के बाद पहली हरियाली तीज पर ऐसे करें मेकअप, चांद सा मुखड़ा देखते रह जाएंगे पिया

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज 7 अगस्त  2024 को मनायी जाएगी. वैसे तो हर सुहागिन के लिए यह दिन खास होता है लेकिन शादी के बाद अगर आप पहली बार हरियाली तीज का पर्व मना रही हैं तो यह दिन और भी खास हो जाता है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Hariyali Teej 2024:

Hariyali Teej 2024:( Photo Credit : social media )

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज 7 अगस्त  2024 को मनायी जाएगी. माता पार्वती और भगवान शिव के विवाह का प्रतीक हरियाली तीज सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हर साल मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं. महिलाएं इस दिन हरे कपड़े, हरी चूड़ियां और मेहंदी समेत 16 श्रृंगार करती हैं. वैसे तो हर सुहागिन के लिए यह दिन खास होता है लेकिन शादी के बाद अगर आप पहली बार हरियाली तीज का पर्व मना रही हैं तो यह दिन और भी खास हो जाता है. इस दिन आप ग्रीन कलर की ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ खुद को अलग लुक दे सकती हैं. लेकिन यह लुक मेकअप के बिना अधूरा है. शादी के बाद पहली बार हरियाली तीज मनाने जा रही हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे ब्यूटी और मेकअप टिप्स जिन्हें अगर आपने फॉलो कर लिया तो आपके पिया जी नजर आपसे हटेगी ही नहीं. आपके चांद जैसे मुखड़े को वो देखते ही रह जाएंगे.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

वाटरप्रूफ और लाइट मेकअप 

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि हरियाली तीज बरसात के मौसम में आती है और इसलिए इस दिन वाटरप्रूफ और लाइट मेकअप का ही उपयोग करना चाहिए.

Advertisment

क्लीजिंग मिल्क 

मेकअप की शुरुआत करने से पहले स्किन को क्लिन करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप क्लीजिंग मिल्क का भी उपयोग कर सकते हैं.

बर्फ से हल्की सी मसाज

Advertisment

स्किन को साफ करने के बाद बर्फ का टुकड़ा कपड़े में लेकर उससे चेहरे पर हल्की सी मसाज करें. इससे चेहरा फ्रेश हो जाता है और मेकअप भी लंबे समय ​तक फ्रेश नजर आता है.

प्राइमर पर लगाएं 

फिर चेहरे पर प्राइमर पर लगाएं और इसके बाद अपनी स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन का उपयोग करें.

Advertisment

आई मेकअप 

इसके बाद बारी आती है आई मेकअप की जो कि आपके मेकअप में चार चांद लगाता है. ध्यान रखें कि आई मेकअप के लिए आईशैडो अपनी ड्रेस के कलर के अनुसार ही सिलेक्ट करें. आप चाहें तो गोल्डर आईशैडो पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आईशैडो 

Advertisment

आईशैडो लगाने के बाद आंखों को और भी खूबसूरत दिखाने के लिए मस्कारा, आई लाइनर और काजल का भी उपयोग कर सकते हैं.

हल्के रंग का लिपस्टिक शेड 

ध्यान रखें कि अगर आप आई मेकअप पर फोकस कर रही हैं तो लिपस्टिक का शेड हल्के रंग का सिलेक्ट करें. क्योंकि आई और लिप्स दोनों डार्क कलर के होंगे तो मेकअप निखर कर नहीं आएगा. इसलिए अगर आईशैडो डार्क कलर का है तो लाइट पिंक लिपस्टिक उपयोग कर सकती हैं.

ब्लश व हाईलाइटर 

इसके बाद गालों पर ब्लश व हाईलाइटर जरूर लगाएं. जिसके बाद आपका चेहरा निखर कर आएगा. ​मेकअप पूरा होने के बाद मेकअप फिक्सर लगाना न भूलें.

बिंदी और सिंदूर

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हरियाली तीज के दिन मेकअप कर रही हैं तो माथे पर बिंदी और मांग में सिंदूर के बाद यह मेकअप अधूरा है. इसलिए बिंदी और सिंदूर लगाकर मेकअप कंप्लीट करें.

Source : News Nation Bureau

Makeup Tips हरियाली तीज 2024 के लिए मेहंदी डिजाइन hariyali teej 2024 हरियाली तीज पर ऐसे करें मेकअप after marriage Makeup Tips how to ready for Hariyali Teej Makeup Tips for Hariyali Teej
Advertisment
Advertisment