Advertisment

Benefits of wearing nose ring: नाक में नथ पहनकर देसी अंदाज में नजर आईं किम कार्दशियन, जानें नथ का सेहत से क्या है संबंध

अनंत और राधिका के आशीर्वाद सेरेमनी में अमेरिकन स्टार किम कार्दशियन देसी अंदाज में पहुंची. उनके लुक में सबसे बड़ी हाइलाइट उनकी नथ थी. लेकिन क्या आपको पता है नथ पहनने का सेहत से भी संबंध है. जानने के लिए पढ़िए ये खास रिर्पोट.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
kim kardashian look

kim kardashian look( Photo Credit : social media )

Nose Ring: अनंत अंबानी ने शुक्रवार 12 जुलाई को राधिका को अपनी दुल्हनिया बना लिया. कपल की ग्रैंड वेडिंग को सालों तक याद रखा जाएगा. शादी के बाद न्यूली वेड कपल के लिए आशीर्वाद सेरेमनी रखी गई, जिसमें एक बार फिर सितारों का मेला लगा दिखा. इस लिस्ट में अमेरिकन स्टार किम कार्दशियन का नाम भी शामिल हैं, जो बिल्कुल देसी अंदाज में पहुंची. हर कोई उन्हें देखता ही रह गया. इस दौरान किम रोज गोल्ड कलर के हैवी एंब्रॉयडर्ड लहंगे में गजब कि खूबसूरत दिख रही थीं. इस लुक को किम ने डायमंड ज्वेलरी के साथ स्टाइल किया था. किम के इस लुक में सबसे बड़ी हाइलाइट उनकी नथ थी. भारी भरखम नथ पहने किम किसी महारानी से कम नहीं लग रही थीं. किम का ये लुक आते ही सोशल मीडिया पर छा गया. लेकिन क्या आपको पता है नथ पहनने का सेहत से भी संबंध है. जानने के लिए पढ़िए ये खास रिर्पोट. 

Advertisment
 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

सोलह श्रृंगारों में से एक है नथ 

विवाह के दौरान दुल्हन के ब्राइडल लुक में नाक की नथ का अहम स्थान होता है, वहीं नथ के बिना दुल्हन का श्रृंगार अधूरा सा लगता है. हिन्दू धर्म में नथ, सुहागन स्त्री के सोलह श्रृंगारों में से एक माना गया है. भारतीय परंपरा में नथ को नाक की बाईं तरफ ही पहना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में इसके पीछे का कारण बताए गए हैं. 

बाईं ओर पहनी जाती है नथ

आपने सुहागन स्त्रियों को नाक की बाईं तरफ नथ पहनते हुए देखा होगा. मान्यता है कि नाक का बायां हिस्सा महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ा हुआ होता है. जब नाक की नथ पहनने के लिए इसमें छेद किया जाता है, तब मासिक धर्म नियंत्रित होने में मदद मिलती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

नोज रिंग पहनने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि दुल्हन के द्वारा पहनी जाने वाली नाक की नथ वैवाहिक जीवन में मजबूती प्रदान करती है. शुभ अवसरों पर विवाहित महिला द्वारा नथ पहनना अच्छा संकेत माना जाता है. यह विवाहित स्त्रियों की सुंदरता तो बढ़ाती ही है, साथ ही इसे पहनने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं. ज्योतिष शास्त्र में सोने या चांदी की नथ पहनना शुभ बताया गया है.

यह भी पढ़ें :  राधिका मर्चेंट की तरह आप भी इस खूबसूरत तरीके से लगा सकती हैं बालों में गजरा

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

नथ कैसे नथ बाईं ओर क्यों पहनी जाती है नथ पहनने के फायदे kim kardashian diamond jewellry kim kardashian at anant radhika wedding khloe kardashion anant ambani radhika merchant shubh ashirwaad ceremony Benefits of wearing nose ring Kim Kardashian nose ring
Advertisment
Advertisment