Advertisment

makeup tips for beginners: पहली बार मेकअप करने से लगता है डर, फॉलो करें ये टिप्स, दीवाना बना देगा चेहरे का नूर

makeup tips for beginners: सजना-संवरना हर लड़की की ख्वाहिश होती है. शादी में जाना हो या फिर पार्टी में लाइट मेकअप करना सभी पसंद करते है. लेकिन जिनको मेकअप करना नहीं आता उनके लिए ये किसी टास्क से कम नहीं हैं.

author-image
Publive Team
New Update
makeup

makeup tips for beginners( Photo Credit : social media )

makeup tips for beginners: सजना-संवरना हर लड़की की ख्वाहिश होती है.  शादी में जाना हो या फिर पार्टी में लाइट मेकअप करना सभी पसंद करते है. लेकिन जिनको मेकअप करना नहीं आता उनके लिए ये किसी टास्क से कम नहीं हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि वो कहां से शुरू करें. आप भी अगर उनमें से एक हैं तो ये खबर आपके लिए है. पहली बार खुद अपना मेकअप करने जा रही हैं तो ये डर जरूर होगा कि कहीं कोई गड़बड़ की तो पूरा लुक खराब हो जाएगा. इस डर से मेकअप करने से परहेज न करें. बल्कि कुछ खास टिप्स को फॉलों करें, जिन्हें याद रख आप खुद अपनी मेकअप आर्टिस्ट बन सकती हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स.

Advertisment

फेस क्लीन करने से करें शुरुआत 

मेकअप करने से पहले ही अपने चेहरे को मेकअप रेडी कर लेना अच्छा होता है. इसके लिए आप चेहरे को ऐसे फेसवॉश से धो लें जो आपकी स्किन को सूट करता है. हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोना ज्यादा बेहतर होगा. चेहरा धोने के बाद स्किन पर कुछ देर बर्फ से मसाज करें. बर्फ की मसाज से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे चेहरे पर तेल नहीं आता और मेकअप भी देर तक टिकता है. बर्फ लगाने के बाद मॉश्चराइजर से चेहरा अच्छे से मॉश्चराइज करें. चेहरा मेकअप के लिए तैयार है.

ऐसे करें फाउंडेशन एप्लाई 

Advertisment

फाउंडेशन को हाथ पर लें या फिर स्पंज पर लें. पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से पहले माथे पर, नाक, चिन, और गालों पर फाउंडेशन के डॉट्स लगाएं. अब उंगलियों से टैप करते हुए इसे अच्छे से ब्लेंड करें. हाथ से ये काम करने में मुश्किल हो रही हो तो आप गीले स्पॉन्ज की मदद भी ले सकती हैं. फाउंडेशन का बेस आपको चेहरे के साथ-साथ गले पर भी बनाना है. आईलिड यानि पलकों पर भी थोड़ा फाउंडेशन जरूर लगाएं. वैसे चेहरा अच्छे से हाइड्रेट हो चुका है तो प्राइमर की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन स्किन बहुत ड्राई हो तो फाउंडेशन से पहले क्रीम की तरह प्राइमर जरूर लगा लें.

ब्रश या स्पॉन्ज से लगाएं कंसीलर

कंसीलर का उपयोग तब किया जाता है जब कुछ दाग या धब्बे चेहरे पर फाउंडेशन लगने के बाद भी नजर आ रहे हों. ऐसे दाग धब्बों पर कंसीलर लगाएं. किसी छोटे ब्रश या स्पॉन्ज की मदद से कंसीलर लगाना ठीक होगा. जॉ-लाइन के नीचे, नाक के आसपास और आंखों के नीचे, जहां थोड़ा कालापन आमतौर पर होता ही है, वहां इसे जरूर लगाएं. इसे फाउंडेशन के साथ ब्लेंड भी कर लें.

Advertisment

आंखों पर नया एक्सपेरिमेंट न करें 

आंखों पर भी हल्का सा फाउंडेशन लगा कर उसे ब्लेंड कर लें. कंसीलर से आप डार्क सर्कल को छुपा ही चुकी हैं. इसलिए अब आंखें मेकअप के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आप जल्द से जल्द मेकअप खत्म करना चाहती हैं तो नया एक्सपेरिमेंट करने की जगह डार्क ब्राउन शेड आंखों पर लगाएं. ब्रश से उसे आंखों पर फैलाएं. ऊपर पलक पर मस्कारा लगाएं और नीचे काजल लगाकर लुक कंप्लीट कर लें.

चीक बोन को करें हाईलाइट

Advertisment

चीक बोन ही आपके चेहरे के कट्स को उभारती है. इसे हाईलाइट करने के लिए सबसे पहले ब्लशर लगाएं. इसे ब्रश की मदद से चीक्स से कान तक ले जाते हुए लगाएं. आपको ये भी ध्यान रखना है कि ब्लशर और लिपस्टिक के शेड्स बहुत ज्यादा अलग-अलग न हों. ब्लशर लगाने के बाद उसे भी इस तरह से ब्लेंड कर लें कि गाल अजीब न लगें.

लिप मेकअप के लिए ये करें 

होंठ अगर बहुत सूखे हुए हैं तो पहले ही लिप बाम लगाकर रखें, ताकि वो स्मूद हो जाएं और चैपी लिप्स न लगें. ऐसा करने के बाद ही लिप्स पर काम शुरू करें. लिप्स्टिक लगाने के लिए लिप ब्रश का उपयोग करना बेहतर होगा. इससे लिप्स्टिक पूरी ईवन लगती है. होंठ बहुत पतले हैं तो लिप लाइनर को थोड़ा बाहर से लगाएं. इस आउटलाइन की वजह से होंठ मोटे दिखेंगे. ब्राइट कलर की लिप्स्टिक से भी होंठ भरे-भरे दिखाई देते हैं. ज्यादा बड़े होंठ हों तो डार्क कलर की लिप्स्टिक चुनें. लिप लाइनर का बेस जरूर बनाएं, इससे लिप्स्टिक हट जाने पर भी आपके होंठ अजीब नहीं लगेंगे.

Advertisment

Disclaimer:  सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

lip makeup highlight face eye makeup makeup tips for beginners in hindi concealer use first time makeup kaise kare Makeup Tips how to apply foundation how to apply makeup step by step for beginners
Advertisment
Advertisment