Advertisment

खौफनाक के नाम से जाने वाले Putin की लाइफस्टाइल देखर हो जाएंगे हैरान, कहेंगे- बंदे में दम है

यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के बाद पूरी दुनिया की आलोचना झेल रहे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की निजी जिंदगी रोमांच और रोमांस से भरपुर है.

author-image
Nandini Shukla
एडिट
New Update
russian president

Putin की लाइफस्टाइल देखर हो जाएंगे हैरान( Photo Credit : news nation)

यूक्रेन( Ukraine) और रूस( Russia) के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर किसी की निगाहें अपने करीबियों को वापस अपने देश आता देखने पर लगी है. यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के बाद पूरी दुनिया की आलोचना झेल रहे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन( Vladimir Putin) की निजी जिंदगी रोमांच और रोमांस से भरपुर है. लग्जरी लाइफ, महंगे और अतरंगी शौक, जूडो का शौक कई सारी गर्लफ्रेंड्स. कुछ इस तरह की बेहतरीन और शानदार जिंदगी पुतिन जीते हैं. या यूं कहे कि बहुत शानदार और आखें खोल देने वाली जिंदगी जीते हैं रूसी के राष्ट्रपति. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- अगर पी रहे हैं ज्यादा पानी तो बन सकता है खतरा, इन बीमारियों को मिलेगा बुलावा

 पुतिन की कुछ खास बातें-

- जो नेता राजनीति में होता है ऐसा सब सोतते हैं कि वो सिर्फ राजनीति ही जानते हैं. लेकिन ये सोचना गलत है. पुतिन जूडो में ब्लेक बैल्ट मास्टर हैं. 69 साल के हो चुके पुतिन 20 साल पहले वो जैसे दीखते हैं आज भी वो ऐसे ही दीखते हैं. कहा जाए तो अजा भी पुतिन अच्छे-अच्छे जवानों को टक्कर दे सकते हैं. दूसरे लोगों से अलग पुतिन सुबह देर से उठते हैं. उनका नाश्ता दोपहर को होता है औऱ शाम को वह अपने काम की शुरुआत करते हैं. 

Advertisment

- पुतिन को स्विमिंग करने का शौक है. वो रोज दो घंटे स्विमिंग करते हैं और उनका कुत्ता उनके पूल के पास बैठा रहता है. publive-image

- पुतिन को हवाई जहाज उड़ाने का शौक है. उनके पास 50 एयरक्राफ्ट हैं.  कुछ साल पहले जब रूस के जंगलों में भयंकर आग लगी थी तब पुतिन ने एयरक्राफ्ट उड़ाकर लोगों को रेस्क्यू भी किया था. 

- पुतिन एक बेहतरी शिकारी हैं.

Advertisment

 publive-image

- पुतिन को आउटडोर गेम्स बहुत पसंद हैं और वो समय मिलने पर आइस हॉकी खेलते हैं.

publive-image

Advertisment

- पुतिन को हथिारों का बहुत शौक है. जब भी देश के लिए नए हथियार आते हैं, पुतिन उन्हें आजमाते हैं. 

यह भी पढ़ें- आखिर क्या है Caviar ? जिसे कहा जाता है अमीरों की डिश

- पुतिन ने पहली शादी 1983 में ल्यूडमिला शक्रेबेनेवा से की थी जो पेशे से फ्लाइट अटेंडेंट थी. तब 30  साल के पुतिन केजीबी एजेंट थे और ल्यूडमिला 25 साल की थी. 

Advertisment

- जानकारों के मुताबिक 31 साल बाद 2014 में पुतिन और ल्यूडमिला के बीच डिवोर्स हो गया.  इनकी दो बेटियां हुईं. मारिया और येकैटेरिना. ये दोनों भी अपने माता पिता की तरह लो प्रोफाइल रहती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी पुतिन की सालाना सैलरी 2.40 लाख डॉलर यानी करीब 1.80 करोड़ रुपये है. publive-image

- डिवोर्स के बाद पुतिन के संबंध कई महिलाओं के साथ रहे जिसमें ओलंपिक गोल्ड मेडल जिमनास्ट एलिना कैबेवा का नाम सबसे पहले आता है. इसके बाद उनके किस्से कई महिलाओं के साथ बने लेकिन उन्होंने कभी इस मामले में हामी नहीं भरी. 

 

HIGHLIGHTS

  • व्लादिमीर पुतिन( Vladimir Putin) की निजी जिंदगी रोमांच और रोमांस से भरपूर है
  • लग्जरी लाइफ, महंगे और अतरंगी शौक, जूडो का शौक कई सारी गर्लफ्रेंड्स
  • शानदार और आखें खोल देने वाली जिंदगी जीते हैं रूसी के राष्ट्रपति
vladimir putin lifestyle russian president vladimir putin biography in hindi latest lifestyle news latets news putin lifstyle #ukrainenuclearattack Russia-Ukraine Tensions यात्रा News vlamidir putin russia putin
Advertisment
Advertisment