Advertisment

क्या आप भी अपने थुलथुलेपन से हो गए हैं परेशान? तो आज ही करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

मेथी की चाय आपके शरीर का मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन घटाना आसान हो जाता है. इतना ही नहीं मेथी की चाय किडनी में पथरी बनने से रोकने में भी मददगार साबित होती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
 Fenugreek Tea for Weight Loss

Fenugreek Tea for Weight Loss: आजकल के खानपान के चक्कर में बहुत से लोग मोटापे का शिकार हो रहे है. ऐसे में हर वे वजन घटाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, लेकिन कोई हल नहीं मिलता. कई बार तो लोग इसके लिए मेडिसिन भी लेते हैं, जिसके साइड इफेक्ट हमारे शरीर के दूसरे ऑर्गन पर पड़ता है. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसके रोजाना इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा.  

Advertisment

मेथी के चाय से घटाएं अपना वजन 

बता दें कि कि मेथी की चाय का नियमित सेवन, खासकर  खाली पेट, शरीर के मोटापे को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है. इसमें सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे खनिज और विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च और शुगर भी होती है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. जानकारी के मुताबिक मेथी की चाय में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, ये चाय भूख को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है, जिससे व्यक्ति को ज्यादा खाने की इच्छा कम होती है. खाली पेट मेथी की चाय पीने से शरीर में फैट बर्न की प्रक्रिया तेज से होती है और वजन घटाने में सहायता मिलती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो मेथी की चाय का सेवन करने के साथ-साथ अगर हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम किया जाए, तो ये और भी ज्यादा कारगर हो सकता है. 

किडनी स्टोन से बचाव में मददगार 

Advertisment

डॉक्टर्स की मानें तो मेथी के चाय का सेवन सुबह-सुबह खाली पेट करने से इसका दोगुना लाभ मिलता है. इसके अलावा, मेथी की चाय का सेवन करने से अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, जैसे कि पाचन शक्ति में सुधार, ब्लड शुगर कंट्रोल और हार्ट स्वास्थ्य में भी मदद करता है. आज के समय में काफी लोग इसे अपने वजन को कम करने के लिए उपयोग में ले रहे हैं. मेथी में मौजूद एंटासिड गुण पेट में एसिड के उत्पादन को कम करते हैं और पेट के अल्सर से बचाते हैं. इतना ही नहीं मेथी की चाय किडनी में पथरी बनने से रोकने में भी मददगार साबित होती है. लेकिन ध्यान रहे कि जब भी आप कोई नया डाइट प्लान करें तो एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. 

ऐसे बनाएं मेथी की चाय 

मेथी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को मिक्सर में डालकर बारीक पाउडर बना लें. फिर एक पतीले में पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें और इस पानी में अच्छे से उबाल आने दें. इसके बाद इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसे तब तक उबलने दें जब तक कि इसमें से अच्छी खुशबू आने लगे. उसके बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छान लें. आप इसके टेस्ट को बढ़ाने के लिए इसमें शहद, नींबू का रस या तुलसी की पत्तियां मिलाकर इसका स्वाद और भी बेहतर बना सकते हैं.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: इन सस्ते घरेलू उपायों से करें त्वचा और बालों की देखभाल, खिल उठेगी रंगत

 

weight loss tips Effective Weight Loss Tips Fenugreek Tea for Weight Loss best weight loss tips
Advertisment
Advertisment