Advertisment

Fitness Tips: एथलिट की तरह आपका भी वजन 6 से 7 घंटे में बढ़ सकता है, जानें मिथ vs फैक्ट

Fitness Tips:इन दिनों पेरिस ओलंपिक 2024 सुर्खियों में है. जहां पेरिस ओलंपिक में भारत को 6 मेडल मिले है. वहीं विनेश फोगाट का मामला अभी तक चल रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
overthinking  (2)

Fitness Tips

Fitness Tips: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट का वजन एक दिन पहले 50 किलो से कम था, लेकिन वहीं 7 से 8 घंटे के बीच ही उनका वजन 50 से 53 किलो हो गया था. जिसके बाद उन्होंने जी तोड़ मेहनत की, लेकिन 100 ग्राम वजन की वो बाहर हो गई. जिसके बाद लोगों के दिमाग में एक ही सवाल है कि क्या आम इंसान का वजन भी इतने घंटों में बढ़ जाता है. आइए आज इसका जवाब हम आपको देते है. 

Advertisment

एथलीट का वजन इन कारणों से बढ़ता है 

एथलीट को अलग तरह की डाइट दी जाती है. एथलीट की  डाइट में प्रोटीन, विटामिन, फैट और कॉर्ब दिया जाता है. अचानक से वजन सिर्फ एथलीट का ही नहीं आम इंसान का भी बढ़ सकता है. वहीं जो आम इंसान होता है, उसकी डाइट ऐसी नहीं होती है, जिसकी वजह से उसका वजन नहीं बढ़ता है. वहीं अचानक से वजन सिर्फ कार्बोहाइड्रेट की वजह से ही बढ़ सकता है. वहीं अगर कोई आम इंसान इस तरह वजन बढ़ाने की कोशिश करेगा, तो उसकी जान भी जा सकती है. 

इन कारण से बढ़ता है वजन 

शरीर में कार्बोहाइड्रेट का बढ़ना. वहीं शरीर में सोडियम बढ़ने से पानी जमा हो जाता है और वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा कई मामलों में वॉटर रिटेंशन से भी एक दिन में वजन बढ़ जाता है. वहीं हैवी वर्कआउट से भी वजन बढ़ जाता है, क्योंकि इससे मसल्स फाइबर पर स्ट्रेस पड़ता है और कुछ भी खाने से शरीर में सूजन आ सकती है.

ये भी पढ़ें - Dangerous Travel Destinations: कमजोर दिल वाले सावधान! ये हैं दुनिया के सबसे खौफनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां पल-पल मंडराती है मौत!

इतने टाइम में कम करें वजन 

एथलिट वर्कआउटे करके जल्दी ही वजन कम कर सकता है. लेकिन 2 से 3 किलो वजन कम करने के लिए भी कम से कम 24 घंटे का टाइम चाहिए होता है. वहीं कई बार शरीर से पानी बाहर नहीं आ पाता है, जितना वेट लॉस के लिए जरूरी है. वहीं इससे डिहाइड्रेशन की दिक्कत भी हो सकती है. वहीं इससे आपकी जान भी जा सकती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

athlete india at paris olympics Paris Olympic Athletes
Advertisment
Advertisment