Advertisment

Sadhguru Tips: अगर आप भी है कब्ज की दिक्कत से परेशान, तो आज ही अपनाएं सदगुरु की ये टिप्स

Sadhguru Tips: कब्ज की दिक्कत कभी भी किसी को भी हो सकती है. इससे इंसान का सुख-चैन सब चीन जाता है. इसी दिक्कत को लेकर हाल ही में सदगुरु ने कुछ टिप्स बताए है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Sadhguru Tips

Sadhguru Tips

Sadhguru Tips: कब्ज की जो दिक्कत है वो पेट में गड़बड़ी होने से होती है. वहीं यह दिक्कत काफी बार खराब खाने पीने की वजह से भी होती है. ना जानें कितने लोग इस दिक्कत से रोजाना निपट रहे होते है.  ग इसके लिए दवाएं खाते हैं, क्योंकि बार-बार पेट का खराब होने लगता है और आप कमजोर हो जाते हैं. इसी दिक्कत को दूर करने के लिए सदगुरु ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें उन्होंने इससे निपटने के लिए उपाय बताए है. 

Advertisment

खाने के बीच स्नैक्स ना खाएं 

खाना खाने के बीच-बीच में बार-बार अन्य स्नैक्स जैसे चिप्स या बाहर का खाना खाना बंद कर दें. ऐसी चीजें पेट में एसिडिटी पैदा करने का काम करती हैं, जिससे कब्ज और पेट दर्द की समस्या होती है.

पानी वाले फूड्स जोडे़ 

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो अपनी डाइट में वॉटर रिच फूड्स को जरूर शामिल करें. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके लिए आप तरबूज, संतरे, स्ट्रॉबेरी, खीरे तथा लौकी को शामिल करें.

सुबह नीम और हल्दी से दिन शुरु करें 

अगर आपको कब्ज की दिक्कत रहती है तो आपको सुबह खाली पेट 1 चम्मच हल्दी का पाउडर या फिर ताजी हल्दी हो तो, उसका पेस्ट बनाकर खाना चाहिए. इसके साथ आपको 1 चम्मच नीम के ताजे पत्तों का पेस्ट भी खाना चाहिए. आप चाहें तो दोनों चीजों को मिलाकर एक काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.

खाने से पहले घी लें 

घी बड़ा ही गुणकारी फूड आइटम होता है. जिन्हें कब्ज की दिक्कत होती है. उन्हें किसी भी मील को खाने से पहले 1 चम्मच शुद्ध देसी घी खाना चाहिए. देसी घी खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे खाना सही से पच जाता है.

डेयरी प्रोडक्ट से दूर रहें 

Advertisment

कब्ज की दिक्कत को दूर करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बिल्कुल भी ना करें. इनमें मौजूद लैक्टिक एसिड पेट के एसिड को और ज्यादा प्रभावित करता है. जिससे ब्लोटिंग और कब्ज होती है. 

ये भी पढ़ें - Sitaram Yechury Death: इस बीमारी के कारण हुई सीताराम येचुरी की मौत, जानें क्या है इसके लक्षण और बचाव

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

constipation remedy constipation remedies Constipation constipation problem Best Tips For Constipation sadguru health tips sadguru tips constipation treatment constipation relief Tips constipation tips constipation relief
Advertisment
Advertisment