Advertisment

Sadhguru Motivational Quotes Hindi : सद्गुरु की ये 10 बातें जीवन में उतारें, सफलता चूमेगी आपके कदम

सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं जो जीवन, प्रेम, परिवार, ज्ञान, दर्शन, और चेतना से जुड़ी बातें कहते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Sadhguru Motivational Quotes Hindi

Sadhguru Motivational Quotes Hindi

Sadhguru Motivation (सद्गुरु के प्रेरक विचार) : आध्यात्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु को भला आज कौन नहीं जानता है. जग्गी वासुदेव एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं जो जीवन, प्रेम, परिवार, ज्ञान, दर्शन, और चेतना से जुड़ी बातें कहते हैं. वह लोगों को ध्यान-साधना के साथ-साथ जीवन जीने के तरीके भी सिखाते हैं. उनकी कही हुई बातों को बहुत ज्यादा फॉलो करते हैं और अपने जीवन में सफलता के परचम लहराते हैं. अगर आप भी उनकी बातों को अपने जीवन में उतारेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी. अपने विचारों से सद्गुरु ने लाखों-करोड़ों लोगों को जिंदगी को सही तरीके से देखने और सही तरीके से जीने का एक नजरिया दिया है. आइए पढ़ते हैं सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) के मोटिवेशनल कोट्स.

Advertisment

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के मोटिवेशनल कोट्स ( Sadhguru Motivational Quotes Hindi)

1. असफलता का रिस्क लेकर ही सफल हुआ जा सकता है, इसलिए कोशिश करते रहें, सफलता जरूर मिलेगी.

2. हमेशा अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करें, इससे आपके सारे काम आसान होते चले जाएंगे.

3. प्रेम जरूरत नहीं बल्कि एक चाह है. जब आप प्रेम करते हैं, तब आप स्थिर हो जाते हैं फिर किसी और चीज की जरूरत नहीं रह जाती.

4. जीवन सबसे बड़ा शिक्षक होता है. अपने बीते हुए कर्मों और घटनाओं से सीख लें और आगे उस गलती को कभी ना दोहराएं. तभी आप जीवन में सफल बन पाएंगे.

5. डर सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप जीवन के साथ नहीं जी रहे हैं, आप अपने दिमाग में जी रहे हैं.

6. यदि आप परिवर्तन का विरोध करते हैं, तो आप जीवन का विरोध करते हैं.

7. यदि आप सोचते हैं कि आप बड़े हैं, तो आप छोटे हो जाते हैं. यदि आप जानते हैं कि आप कुछ भी नहीं हैं, तो आप असीमित हो जाते हैं. यही इंसान होने की खूबसूरती है.

8. यदि आपकी सारी ऊर्जा एक दिशा में केंद्रित हैं, तो ज्ञान बहुत दूर नहीं है. आखिरकार, जो आप खोज रहे हैं वह पहले से ही आपके भीतर है.

Advertisment

9. जब तक आप यह सोचते है कि आप जैसे हैं, उसके लिए कोई दूसरा जिम्मेदार है, तब तक आप वैसे नहीं बन सकते जैसा आप बनना चाहते हैं.

10. जब दर्द, क्रोध या दुख होता है, तो यह अपने भीतर देखने का समय है, आपके आस-पास देखने का नहीं.

यह भी पढ़ें: Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया गले में इंफेक्शन के लिए जबरदस्त नुस्खा, ये दो मसाले बस चबा लें

life lesson Important Life Lessons sadhguru motivational quotes for life sadhguru motivational quotes in hindi sadhguru quotes in hindi life lessons sadhguru quotes
Advertisment