Advertisment

Stress Meditation: स्ट्रेस से है परेशान, तो इन 5 तरीको से करें मेडिटेशन छू मंतर हो जाएगा स्ट्रेस

इन दिनों काफी लोग स्ट्रेस टेंशन से परेशान रहते है. वहीं आपने एक्सपर्ट के मुताबिक मेडिटेशन करने से दिमाग शांत और स्ट्रैस दूर होता है. वहीं मेडिटेशन करने से आपका दिमाग तो शांत होता ही है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
dry

Stress Meditation

लोग इतने बिजी हो गए है कि उन्हें अपनी सेहत का भी ध्यान रखना का टाइम नहीं मिलता है. वहीं आपने सोशल मीडिया पर देखा होगा कि स्ट्रेस और टेंशन के लिए लोग मेडिटेशन के लिए बताते है. मेडिटेशन यानी ध्यान लगाना, जो कि मानसिक व्यायाम है जिसमें फोकस, अवेयरनेस और रिलैक्सेशन होता है. वहीं मेडिटेशन करने से आपका दिमाग तो शांत होता ही है. साथ ही स्ट्रेस भी कोसो दूर चला जाता है. आप इसके लिए आप माइंडफुलनेस मेडिटेशन, फोकस मेडिटेशन, मूवमेंट मेडिटेशन कर सकते है. 

Advertisment

स्पिरिचुअल मेडिटेशन 

इसके लिए आप शांत जगह पर बैठें और अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं. आपका ध्यान इधर उधर की बातों की जगह अपनी सांसों पर होना चाहिए. 

माइंडफुलनेस मेडिटेशन 

माइंडफुलनेस मेडिटेशन में आप अपना दिमाग और मन को शांत करें.  इसमें ध्यान लगाने के लिए एक समय पर अलग-से कोशिश करने के बजाय हमें प्रेजेंट में, विचारों, और जिस जगह आप हो उस पर पूरा ध्यान लगाना होता है और उस लम्हे और काम को पूरी तरह महसूस करना और जीना होता है.

फोकस मेडिटेशन 

इसे फोकस्ड अटेंशन मेडिटेशन के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का माइंडफुलनेस मेडिटेशन है जो प्रजेंट मूवमेंट के बारे में आपकी जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकता है. मन को खाली करने के प्रयास के बजाय, इस ध्यान शैली में आपका ध्यान किसी वस्तु या फिर आपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है.

मंत्र मेडिटेशन 

मंत्र मेडिटेशन में मन को शांत करना और ध्यान एक जगह ठिकाना होता है. साथ ही इसमें मंत्रों का यूज करना होता है. 

ये भी पढ़ें - Tension Addict: क्या आपको भी 24 घंटे रहती है टेंशन, जल्दी लें ब्रेक वरना होगी दिक्कत

Advertisment

मूवमेंट मेडिटेशन 

अगर आपको एक जगह बैठकर ध्यान में मुश्किल होती है तो आप मूवमेंट मेडिटेशन अपना सकते हैं. इसके लिए आप कोई भी काम कर सकते हैं. वॉक कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको अपना पूरा ध्यान उस काम पर केंद्रित होना चाहिए. ऐसा करने से आपके दिमाग और मन को शांति मिल पाएं और आपका मूड बेहतर हो पाएं.

anxiety meditation Meditation benefits of meditation yoga Anxiety and Stress stress
Advertisment
Advertisment