Advertisment

पलक झपकते ही इस ट्रिक से बिना झंझट सुई में डाले धागा

सुई में धागा डालना मतलब टेढ़ी खीर जैसा. सुई में धागा डालना काफी मुश्किल काम होता है. काफी बार फटे कपड़ों को सिलने के लिए सुई धागे की जरूरत होती है. वहीं जिनकी आंखें कमजोर होती है. उनके लिए तो ये काम और भी ज्यादा मुश्किल होता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
सुई में धागा डालना (Social Media)

सुई में धागा डालना (Social Media)

Advertisment

हमें कई अर्जेंट बाहर जाना होता है या फिर कुछ जरूरी मीटिंग होती है और अगर शर्ट का बटन टूट गया या फिर शर्ट की सिलाई निकल गई, तो उसके लिए हमें सुई धागे का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन वहीं कई बार या तो सुई में धागा डलता नहीं है, तो कभी उसे डालते-डालते सिर में दर्द हो जाता है. यह उन लोगों के लिए काफी ज्यादा मुश्किल होता है, जिनकी आंखें कमजोर हो. ऐसे लोग काफी टाइम तक सुई में धागा डालने की मशक्कत करते रहते है. ऐसे में अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आसानी से धागा सुई मे डागा डाल सकते है. 

इन तरीकों से डाले सुई में धागा 

टूथपेस्ट की मदद 

आप सुई में धागा डालने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती है. इसके लिए आपको अपनी उंगली पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर इसे धागे पर लगाना है. फिर इसे सूखने दें. अब आप सुई में इस धागे को डालकर देखें, आप हैरान रह जाएंगे. कुछ ही सेकेंड में धागा सुई के अंदर होगा.

नेलपॉलिश 

आप नेलपॉलिश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. श में नेल पेंट लगाकर इसे धागे पर लगा दें. कुछ सेकेंड सूखने दें. इससे धागा टाइट हो जाएगा. अब आप इसे सुई में डालने की कोशिश करें. झटपट धागा सुई के अंदर डल जाएगा.

टूथब्रश की मदद 

आप टूथब्रश की मदद से भी धागे को सुई के अंदर डाल सकते हैं. धागे को एक ब्रेश के ब्रिसल्स पर सीधा सटा कर रखें. अब इसके ऊपर सुई को रखें. हल्का सा प्रेस करेंगे तो सुई के छेद में धागा अपने आप डल जाएगा. इसके बाद आप इसे पकड़ कर खींच लें. 

कैंची की मदद 

आप कैंची की मदद से बचे हुए धागे को काट दें. अब उसे पानी में भिगो दे और उंगलियों से ट्विस्ट यानी गांठ लगा दें. अब सुई में धागा डालेंगे तो ये तुरंत घुस जाएगा. पानी में गीला करने से धागे में निकले हुए रेशे नहीं दिखते. रेशे उभरे होने से कई बार धागा डालने में परेशानी होती है. बिना चश्मे के भी इस तरह से आप धागा सुई में धागा डाल सकते हैं.

पतले तार वाला जूना

आप पतले तार वाले जूने का भी इस्तेमाल कर सकते है. उसका एक तार निकालें और सुई के अंदर डालें. उसे दोनों तरफ से पकड़ कर गोल लूप बना लें. अब धागे को उस लूप में डालें और फिर जूने के तार को निकाल दें. धागा सुई में घुस जाएगा.

ये भी पढ़ें - क्या आप भी बुखार में माथे पर रखते हैं पानी की पट्टी, जानें क्या है इसका सही तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

toothpaste Tips and tricks needle thread thread in needle
Advertisment
Advertisment