Advertisment

अपने बच्चे को इस तरीके से बनाएं ब्रिलिएंट, ओलंपियाड ने बताया ये तरीका

हर पेरेंट्स चाहता है कि उसका बच्चा जिनियस बने, वहीं काफी सारे बच्चे मैथ्स में काफी कमजोर होते है. ऐसे में ओलंपियाड चैंपियन रुशिल माथुर ने कुछ टिप्स बताएं है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
chandbali (3)
Advertisment

स्कूलों में हर साल ओलंपियाड होता है. जिसमें बच्चे हिस्सा लेते है. यह ओलंपियाड कई सब्जेक्ट में होता है. वहीं ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाले बच्चों की स्किल्स काफी ज्यादा अच्छी होती है. यह रेगुलर क्लास वर्क से उतनी अच्छी नहीं होती है. जितनी यह ओलंपियाड से होती है. वहीं रुशिल माथुर भारतीय राष्ट्रीय मैथ्स ओलंपियाड से तीन पुरस्कार जीत चुके हैं. रुशिल ने बताया कि बच्चे मैथ क्लब, सोफी फैलोशिप से काफी हेल्प मिल सकती हैं. 

Advertisment

मैथ्स को इंजॉय करें 

आप जिस भी सब्जेक्ट में जीनियस बनना चाहते है, तो उस सब्जेक्ट को इंजॉय करना सीखें. इससे आपको उस सब्जेक्ट से डर नहीं लगेगा, बल्कि आपका उस सब्जेक्ट के लिए पैशन और बढ़ जाएगा. वहीं आपको वो सब्जेक्ट पढ़ने में ज्यादा मजा आएगा. 

खुद को चैलेंज करें 

Advertisment

आप अगर मैथ में खुद को एक स्टेज पर कंफर्टेबल महसूस कर रहे हैं, तो आप खुद को चैलेंज करें और सब्जेक्ट को थोड़ा मुश्किल बनाएं. इससे आपका दिमाग तेजी से बढ़ेगा. साथ ही आपकी स्किल्स भी तेजी से बढ़ेगी. 

ये भी पढें - CA Result 2024: सीए परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, रिजल्ट चेक करते समय ध्यान में रखें ये बातें

नई नई चीजें सीखें 

Advertisment

हमेशा नई चीजें सीखें. अगर कोई कॉन्सेप्ट आपको नहीं समझ आ रहा है तो उसके बारें में पूछे. हमेशा आगे बढ़ें, कभी भी एक चीज पर ना अटक कर रहे. अपने ज्ञान का दायरा बढ़ाएं. 

टीचर की हेल्प लें 

अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है , तो आप अपनी टीचर की हेल्प लें सकते हैं. इससे आपकी मैथ पर पकड़ अच्छी बनेगी. कभी भी टीचर से हेल्प लेने से हिचकिचाएं ना. 

Advertisment

 

 

 

Advertisment

 

 

Maths Tips
Advertisment
Advertisment