Advertisment

Janmashtami 2024: नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, इन खास तरीकों से करें जन्माष्टमी सेलिब्रेट

नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, बस अब कुछ ही दिनों में जन्माष्टमी आने वाली है. हर साल जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े ही खास ढंग से सेलिब्रेट किया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-21T205501.874

Janmashtami

हर साल जन्माष्टमी को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं इस जन्माष्टमी 26 अगस्त दिन सोमवार को मनाई जाएगी. वहीं हर और इसकी जोरो शोरो से तैयारी शुरु हो गई है. हर कोई बाल गोपाल के स्वागत में लग गया है. भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ी कथा और बाल लीलाएं सदियों सदियों तक याद की जाती है. इस अवसर पर श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा होती है. श्रीकृष्ण का जन्म मध्यरात्रि में होने से कृष्ण मंदिरों में रात को पूजा का विधान है.

Advertisment

कृष्ण लीला का आयोजन 

आप कृष्ण लीला का आयोजन भी कर सकते हैं. आप भगवान कृष्ण के बचपन से जुड़ी बातों का आयोजन कर सकते हैं. बच्चों को अलग अलग कैरेक्टर दे सकते हैं. 

मटकी फोड़ 

आप बच्चों के साथ मिलकर मटकी फोड़ का आयोजन कर सकते है. काफी जगह इस प्रतियोगिता का आयोजन होता है और लोग इसे खूब इंजॉय करते है. 

भजन करें 

आप अपने घर या सोसाइटी में भजन और कीर्तन करवा सकते हैं. इससे आपके मन को सुकून और शांति मिलती है. 

खूबसूरत झांकी 

आप झांकी का भी आयोजन कर सकते हैं. इसमें आप उनकी बाल लीला, रासलीला और माखन चोरी दिखा सकते हैं. 

प्रसाद 

Advertisment

आप जन्माष्टमी के पर्व पर महा आरती और प्रसाद जरूर बांटे. श्री कृष्ण को नए कपड़े पहनाएं उनको भोग लगाएं और फल और मिठाई बांटे. 

 

Janmashtami 2024 Date When is Janmashtami 2024 Masik janmashtami 2024 janmashtami Happy Janmashtami Janmashtami 2024 muhurat
Advertisment
Advertisment