Advertisment

क्या हिचकी ले-लेकर हो गए हैं परेशान, इन तरीकों से मिनटों में पाएं छुटकारा

कहते हैं कि जैसे ही हिचकी आएं वैसे ही समझ जाएं कि कोई आपको याद कर रहा है. वहीं यह सिर्फ कहने के लिए लोग कहते है. जबकि इसके काफी अलग अलग कारण है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
untitled (3)

हिचकी

हिचकी कहीं और कभी भी आ सकती है. कई बार दो-चार बार के बाद हिचकी अपने आप ही बंद हो जाती है लेकिन कई बार शुरू होने के बाद बंद ही नहीं होती है. कुछ हिचकी ऐसी भी होती है जो रुक-रुककर कई घंटे तक आती रहती है. इसे गंभीर माना जाता है. वहीं हिचकी आती है, तो वह कुछ देर तक काफी परेशान करती है. हिचकी आने के कई रिजन है. जैसे जल्दबाजी में खाना खाने, बिना रुके पानी पीने जैसी कुछ चीजों की वजह से हिचकी शुरू हो जाती है. अचानक से मौसम बदलने, गर्म के बाद कुछ ठंडा खा लेने, सिगरेट पीने से और यहां तक कि ज्यादा चिंता करने तक से हिचकी आने लगती है. वहीं काफी लोगों का मानना है कि हिचकी आने के बाद सांस थाम कर  बैठ जाना चाहिए या पानी पी लें. वहीं डॉक्टर्स के मुताबिक हिचकी आने पर कान रगड़ने से भी हिचकी ठीक हो जाती है. 

Advertisment

हिचकी से बचने के उपाय

ठंडा पानी पिएं

एक्सपर्ट के मुताबिक आप हिचकी आने पर ठंडा पानी पिएं और पानी पिते टाइम अपनी नाक बंद कर लें. इसके अलावा आप गिलास को दूसरी तरफ से घुमाकर भी पानी पी सकते हैं. 

Advertisment

अदरक 

आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से हिचकी रुक जाती है. 

 शहद

Advertisment

शहद कई तरह की समस्याओं को दूर कर सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है. हिचकी से राहत पाने में भी शहद मददगार हो सकता है. एक चम्मच शहद खाने  हिचकी दूर हो जाती है. 

 उंगलियों का नुस्खा 

काफी लोगों को यह तरीका पसंद नहीं आता है. लेकिन अगर बहुत ही ध्यान से अपनी उंगली को मुंह में ले जाने से भी हिचकी रोकने में मदद मिलती है. उंगली को मुंह में वहां तक ले जाएं, जब तक कि मुंह अपने आप ही हल्का-सा बंद न हो जाए. 

Advertisment

 नींबू

आप नींबू की मदद ले सकते हैं. कई समस्याओं को दूर करने में काम आने वाला नींबू हिचकी से राहत दिला सकता है. हिचकी आने पर नींबू का एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से समस्या दूर हो सकती है.

ये भी पढ़ें - PCOD: इन चीजों से जल्दी बढ़ती है PCOD की दिक्कत, भूलकर भी ना खाएं

Advertisment

सोंठ-हरड़

हिचकी आने पर सोंठ और हरड़ का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. जब भी हिचकी आए तब एक-एक चम्मच सोंठ और हरड़ का चूर्ण लेकर पानी में मिलाएं और फिर उसे पी जाए. इससे समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Hichki hiccups tips stop hiccups
Advertisment
Advertisment