Advertisment

Relationship Tips: कहीं आपका रिलेशन टॉक्सिक तो नहीं, अगर पार्टनर की है ऐसी हरकत तो आज ही बना ले दूरी

Relationship Tips: रिश्ते में सिर्फ प्यार जरूरी होता है. ऐसा अब कुछ नहीं रह गया है. वहीं प्यार के अलावा भी काफी सारी चीजें ऐसी होती है जो कि हर रिश्ते में होनी चाहिए. इन दिनों टॉक्सिक रिलेशनशिप काफी ट्रेंड में है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
toxic relationship

Relationship Tips

Relationship Tips: हर रिश्ते में प्यार और सम्मान का होना बहुत जरूरी है. बिना सम्मान, भरोसा और प्यार के कोई रिश्ता नहीं टिकता है.  किसी भी रिलेशनशिप के लिए जितना जरूरी होता है कि आप एक दूसरे से प्यार करें, बल्कि यह भी जरूरी होता है कि दोनों ही लव पार्टनर्स की ग्रोथ भी हो.फिर चाहे वह इमोशनली हो या फिर प्रोफेशनली. अगर आपका पार्टनर प्यार के नाम पर कुछ इस तरह की हरकते करता हैं तो ऐसे रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले आपको कई बार सोच लेना चाहिए. वहीं रिश्ते में कोई एक पार्टनर जहां दिल से हर एफर्ट लगा रहा है तो वहीं दूसरा पार्टनर रिश्ते के प्रति लापरवाह हो गया है. ऐसे में रिश्ता सिर्फ एक बोझ बनकर रह जाता है और टॉक्सिक रिलेशनशिप मेंटली भी काफी परेशान कर देती है. आइए आपको बताते है कि आपका पार्टनर टॉक्सिक है या नहीं. 

Advertisment

कंट्रोल करना 

काफी सारे लोग ऐसे होते है, जो कि अपने पार्टनर को कंट्रोल करके रखते है. यानी कि जब वो बोलेंगे तो ही आप बाहर जाएंगे. वहीं यह सिर्फ एक टाइम तक ही अच्छा लगता है, उसके बाद तो वो कंट्रोल ही हो जाता है. जब वो आपको हर चीज के लिए रोकता हो, तो वो नेचर कंट्रोलिंग है. अच्छा होगा कि आप उससे दूरी बना लें.

लड़ाई में रिस्पैक्ट भूलना 

Advertisment

प्यार के साथ ही किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए तालमेल होना, विश्वास करना और एक दूसरे कि इज्जत करना सबसे जरूरी चीजें होती हैं. अगर आपके बीच रिश्ते में अब झगड़ा होते होते बात डिसरिस्पैक्ट तक पहुंच जाती है, तो ऐसे रिश्ते में न रहना ही बेहतर है, क्योंकि इस तरह के रिश्ते हर दिन और ज्यादा टॉक्सिक होते चले जाते हैं.

आपको नहीं समझता 

अगर आपका पार्टनर आपकी भावनाओं को नजरअंदाज कर रहा है या फिर मजाक उड़ा कर कहे मज़ाक कर रहा हूँ तो इस रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले आपको सोचना चाहिए. 

Advertisment

पर्सनल स्पेस खत्म 

हर रिश्ते में एक स्पेस होना बेहद जरूरी होता है. अगर आप एक ऐसे रिश्ते में हैं, जहां आपका पर्सनल स्पेस (जैसे दोस्तों से बात करना, सोशल मीडिया पासवर्ड शेयर करना जरूरी है, हर बात को पूछकर ही करना) बिल्कुल खत्म हो चुका है, तो यह आपके लिए स्ट्रेस की वजह बन सकता है. 

हर चीज में आपको गलत कहना  

Advertisment

अगर आपका पार्टनर हर समय आपको दोषी ठहराता है, तो यह एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत नहीं है। साथ ही अगर आपका पार्टनर आपके साथ शारीरिक या मानसिक हिंसा करता है, तो यह एक गंभीर अपराध है और आपको तुरंत इस रिश्ते को छोड़ देना चाहिए.

 

How to Deal With How to Deal With toxic relationship toxic relationship in hindi toxic relationship toxic relationships how to let go of toxic relationship toxic relationship signs
Advertisment
Advertisment