Advertisment

1 सिगरेट घटा देती है आपकी जिंदगी के 15 साल, इन तरीकों से दूर होगी यह बुरी लत

क्या आप यह जानते हैं कि हर रोज 20 सिगरेट पीने वालों की तुलना में 1 सिगरेट पीने वाले को भी हार्ट अटैक का खतरा बराबर होता.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
1 सिगरेट घटा देती है आपकी जिंदगी के 15 साल, इन तरीकों से दूर होगी यह बुरी लत

प्रतीकात्मक तस्वीर

सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है. सिगरेट से आपको कर्क रोग हो सकता है. यह शब्द आपको सिगरेट के पैकेट पर बाखूबी लिखे मिल जाएंगे, फिर भी लोग उसे अनदेखा कर धीरे-धीरे मौत की तरफ बढ़ रहे हैं. हम सोचते हैं कि अगर दिन में एक सिगरेट पी रहे हैं तो हमें कैंसर या दिल की बीमारी नहीं होगी या फिर यह हमारी जिंदगी पर असर नहीं डालेगा. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि हर रोज 20 सिगरेट पीने वालों की तुलना में 1 सिगरेट पीने वाले को भी हार्ट अटैक का खतरा बराबर होता. यानी आपको भी हार्ट अटैक का खतरा 50 फीसदी ही होता है. अब हम आपको बताते हैं कि किन किन चीजों के सेवन करने  से आप अपनी इस आदत को दूर कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- सावधान : न करें रात में इस तरह का भोजन, नहीं तो हो जाएगी सेहत खराब

अदरक और आंवला 

अदरक और आंवला खाने से सिगरेट पीने की लत को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको अदरक और आंवला को कद्दू-कस कर उसे सुखाना होगा. इसे सुखाने के बाद निंबू और नमक डालकर एक डिब्बे में भर लें और जब भी आपको सिगरेट की तलब हो तब आप इस मिश्रण को खाएं. बता दें आंवला, मौसमी, संतरा और अंगूर जैसे फल खाने और उनका जूस पीने से भी सिगरेट की तलब को दूर किया जा सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लें ऐसी डाइट जिससे आप रहें हेल्दी, साथ ही रखें इन बातों का ख्याल

ग्रीन-टी इस लत को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं

एक शोध के मुताबिक ग्रीन-टी इस लत को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि ग्रीन टी में मौजूद तत्व, निकोटीन की लत छुड़वाने में मदद करते हैं. चीन की एक पत्रिका साइंस चाइना लाइफ में ए रिवोल्यूशनरी अप्रोच फॉर द सेंसेशन ऑफ स्मोकिंग नाम की एक रिपोर्ट छापी गई थी. जिसमें वैज्ञानिकों ने सिगरेट की तलब को दूर करने के लिए ग्रीन टी के तत्वों को मिलाकर एक नई तरह की सिगरेट का निर्माण किया था. जो आपके सिगरेट पीने की लत को दूर करने में कारगर साबित हुई. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- सावधान! अगर आप ऑफिस में ज्यादा देर करते हैं काम, तो हो सकता है ये 'खतरा'

आपको बता दें कि जब भी आपको सिगरेट की तलब हो तब आप ब्रोकली मिक्स वेज सेलेड का सहारा लें. इसमें सभी जरूरी हरी सब्जियां मिक्स कर उपर से काली मिर्च पाउडर छिड़ककर खाएं. यह टोटका धीरे धीरे आपकी इस लत को दूर कर देगा.

यह वीडियो देखें- 

Advertisment

cigarettes side effects Smoking Effect On Body cigarettes how to quit smoking moking diseases cigarettes side turkey
Advertisment
Advertisment