Advertisment

Children Lunch Box Ideas: बच्चों को लंच बॉक्स में देना चाहते हैं हेल्दी खाना, ये 10 आइडिया हैं बेस्ट

Children Lunch Box Ideas: बच्चों को लंच बॉक्स में क्या दें ताकि वे स्वस्थ भी रहें और खाने का आनंद भी उठा सकें? आइए जानते हैं 10 लंच बॉक्स फूड आइडियाज के बारे में.

author-image
Inna Khosla
New Update
Children Lunch Box Ideas

Children Lunch Box Ideas( Photo Credit : Social Media)

Children Lunch Box Ideas: बच्चों के लिए लंच बॉक्स तैयार करना एक चुनौती हो सकती है. उन्हें ऐसा खाना देना ज़रूरी है जो न सिर्फ स्वादिष्ट हो बल्कि पौष्टिक भी हो ताकि वे दिनभर एनेर्जेटिक रहें. अगर आप बच्चों के लंच बॉक्स के लिए कुछ आसान और मजेदार आइडियाज देख रहे हैं तो हम आपको ये ऑप्शन बता रहे हैं. ये आपके बच्चे के लिए हेल्दी लंच बॉक्स तो होगा ही साथ ही टेस्टी भी बनेगा. ये वो किड्स लंच बॉक्स आइडिया हैं जिन्हें बनाने में आपको 10 मिनट से ज्यादा समय भी नहीं लगेगा. 

Advertisment

1. रोटी और पराठे

बच्चों को रोटी और पराठे बहुत पसंद आते हैं. आप उन्हें पालक पनीर पराठा, आलू पराठा, गोभी पराठे या मिक्स वेजिटेबल पराठे बनाकर दे सकती हैं. इनके साथ साथ दही या टमाटर का चटनी भी रखें. रोटी के साथ आप उन्हें  चटनी,  सब्जी या फिर चीज़ स्लाइस दे सकती हैं.

2. सैंडविच और रोलअप्स

Advertisment

बच्चों को सैंडविच और रोलअप्स बहुत पसंद आते हैं. आप उन्हें विभिन्न प्रकार की फिलिंग्स जैसे पनीर, टमाटर, खीरा, अंडा, चिकन या स्प्राउट्स से भरकर बना सकती हैं. सैंडविच को मजेदार बनाने के लिए आप विभिन्न आकार की कट्टर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

3. दाल और चावल

दाल और चावल बच्चों के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार है. आप उन्हें मूंग दाल, मसूर दाल, तुअर दाल या चना दाल बनाकर दे सकती हैं. साथ में जीरा राइस, टमाटर राइस या लेमन राइस भी अच्छा विकल्प है.

Advertisment

4. पूरनपोली और थेपला

मीठा खाने के शौकीन बच्चों के लिए आप उन्हें पूरनपोली या मीठा थेपला बनाकर दे सकती हैं.

5. इडली और डोसा

Advertisment

दक्षिण भारतीय व्यंजन बच्चों को भी काफी पसंद आते हैं. आप उन्हें इडली, सादा डोसा या मसाला डोसा बनाकर दे सकती हैं. साथ में नारियल की चटनी या सांबर भी रखें.

6. पोहा और उपमा

पोहा और उपमा बच्चों के नाश्ते के लिए तो अच्छा विकल्प है ही, लंच बॉक्स में भी दिया जा सकता है. आप उन्हें सब्जी पोहा या वेजिटेबल उपमा बनाकर दे सकती हैं.

Advertisment

7. फलों का चाट

बच्चे फलों का चाट बहुत पसंद करते हैं. आप उन्हें विभिन्न प्रकार के फलों जैसे सेब, संतरा, अंगूर, मौसमी, तरबूज आदि को काटकर और उनमें नींबू का रस और थोड़ा सा चीनी मिलाकर दे सकती हैं.

8. दही चावल

दही चावल गर्मियों के दिनों के लिए एकदम सही और पौष्टिक विकल्प है. आप बच्चों को दही चावल के साथ भुना हुआ जीरा या पापड़ भी दे सकती हैं.

9. सूखे मेवे और भुने हुए चने

बच्चों को लंच बॉक्स में आप सूखे मेवे जैसे कि काजू, किशमिश, बादाम और भुने हुए चने भी दे सकती हैं. ये उन्हें हेल्दी स्नैक्स के रूप में मिलते रहेंगे.

10. पानी

बच्चों को लंच बॉक्स के साथ पानी की बोतल जरूर दें. इससे वे दिनभर हाइड्रेट रहेंगे.

इन आइडियाज के अलावा आप बच्चों को उनकी पसंद के अनुसार कुकीज़, चॉकलेट  या  बेकरी  का सामान भी कभी-कभार लंच बॉक्स में दे सकती हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लंच बॉक्स में बच्चों को वैरायटी दें. उन्हें हर दिन कुछ नया खाने के लिए देंगे तो वो अगले दिन स्कूल में लंच बॉक्स के लिए एक्साइटिड भी रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Chuhare Ka Halwa Recipe: इस तरह बनाएंगे छुआरे का हलवा, स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी मिलेगा फायदा

Source : News Nation Bureau

back to school lunch ideas lunch box ideas Children Lunch Box Ideas Food And Recipe
Advertisment
Advertisment