Advertisment

Dishes for Rainy Season: बारिश में हो रही है फूड क्रेविंग, गर्मागर्म ये व्यंजन खाएंगे तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे

बारिश होते ही फूड क्रेविंग होना शुरू हो जाती है. मानसून वह मौसम होता है जब आपका दिल और दिमाग अपने आप ही अच्छा महसूस करने लगता है. ऐसे में दो चीजों को करने का जरूर करता है एक रोमांटिक म्यूजिक सुनने और दूसरा स्वादिष्ट भोजन करने का.

author-image
Publive Team
New Update
Dishes for Rainy Season:

Dishes for Rainy Season:( Photo Credit : social media )

Dishes for Rainy Season: बारिश होते ही फूड क्रेविंग होना शुरू हो जाती है. मानसून वह मौसम होता है जब आपका दिल और दिमाग अपने आप ही अच्छा महसूस करने लगता है. जब बाहर रिमझिम बारिश हो रही हो तो आपका दिल अक्सर दो चीजों को करने का जरूर करता है एक रोमांटिक म्यूजिक और दूसरा है स्वादिष्ट भोजन. आपकी इस क्रेविंग को शांत करने के लिए हम कुछ खाने की कुछ चीजों के ऑप्शन लेकर आए हैं. आइए नजर डालते हैं 10 अलग-अलग व्यंजनों पर जिन्हें इस बारिश के मौसम में खाया जा सकता है.

Advertisment

मसाला चीज फ्रेंच टोस्ट

publive-image

बारिश में मसाला चीज फ्रेंच टोस्ट एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसे आप घर पर भी बना सकते हैं. बारिश में चाय के साथ इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. चीजी टोस्ट को बनाने के लिए आपको बस हर्ब्स, टोमैटो केचप, मेयोनीज, चीज और ब्रेड स्लाइस की जरूरत है, जो बारिश की सुबह के लिए एक बेहतरीन नाश्ता है.

पकोड़े

publive-image

मानसून में सबसे पहले हमारा मन पकोड़े खाने का करता है. पकोड़े और एक कप चाय का कॉम्बो ऐसा है जिसके लिए कोई मना नहीं कर सकता है. आप प्याज के पकोड़े, आलू के पकोड़े, फूलगोभी के पकोड़े और पनीर के पकोड़े में से अपनी पसंद के चुन सकते हैं. घर का बनाएं या सड़क के किनारे से खरीदें, पकोड़े सबसे अच्छा विकल्प हैं, पुदीने की चटनी और इमली की चटनी के साथ इसका स्वाद सबसे बेहतरीन लगता है.

समोसा

publive-image

मानसून में समोसा खाने के लिए कोई मना नहीं कर सकता है. वह दिन गए, जब लोगों के पास केवल आलू समोसा का ऑप्शन था, अब आप स्पेशल समोसे की लंबी लिस्ट में से कोई एक चुन सकते हैं. आप पास्ता समोसा, मिर्च-पनीर समोसा, न्यूट्रिया-समोसा, कीमा समोसा और कई किस्मों में से एक को चुन सकते हैं.

जलेबी

publive-imageमानसून में कुछ मीठा खाने का मन है तो जलेबी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. गरमा गरम पतली जलेबियां मानसून में स्वादिष्ट नहीं बल्कि बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं. समोसे के साथ शक्कर की चाशनी में डूबी हुई जलेबियां आपका दिन बना देंगी.

मसाला चाय

Advertisment

publive-image

बारिश और मसाला चाय का संगम कुछ अलग ही है. हाथ में मसाला चाय का प्याला लेकर अपने पसंदीदा म्यूजिक ट्रैक को सुनते हुए, छत पर बैठकर बारिश की बूंदों का आनंद लेने से बेहतर क्या हो सकता है? अदरक और हरी इलायची वाली एक कप कड़क, मसाला चाय पूरी तरह से स्ट्रेस-बस्टर होगी.

पाव भाजी

publive-image

बारिश में अगर हल्की भूख लग रही है तो पाव भाजी बेस्ट ऑप्शन है. कई सारी सब्जियों के स्वाद वाली भाजी के साथ मक्खन जैसा पाव मानसून के लिए एकदम सही है. ये फाइवर से भरपूर है औ बारिश की क्रेविंग को भी कम करता है. तो पाव भाजी के आनंद के साथ से बारिश की बूंदों का मजा लें.

कचौरी

publive-image

मसालेदार आलू की सब्जी के साथ कचौरी खाने को मिल जाए तो कसम से जन्नत जैसी फिलिंग आ जाती है. ये अगर आपको मिल जाएं तो बारिश के समय आपको और क्या चाहिए? केक पर चेरी वाला फील डालने के लिए आप गरमा गरम फ्राई और चिप्स भी परोस सकते हैं. सोचकर ही बहुत बढ़िया लग रहा है? है न?

वेज सूप

publive-image

अगर आप हेल्थ फ्रिक हैं तो वेज सूप ले सकते हैं. एक कटोरी गर्म सूप, आपको इस मानसून में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. यह मौसम न सिर्फ खुशियां लेकर आता है बल्कि हवा में ढेर सारे फ्लू और वायरस लेकर आता है. हेल्दी सूप का एक कटोरा दोनों काम पूरे करेगा. फ्लू को दूर रखने के लिए और आपको जबरदस्त जायका देने में सूप कारगर साबित होगा.

भुट्टा 

publive-image

अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है और अगर आप कुछ बनाना भी नहीं जानते हैं, तो मसाला भुट्टा आपके लिए अच्छा ऑप्शन है. अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ इसका स्वाद और भी बेहतर होता है. बस यह करें कि भुट्टे पर नींबू का रस और मसाले से अच्छी तरह लगा लें.

क्रिस्पी स्प्रिंग रोल

publive-image

बारिश का मौसम में गरम-गरम स्प्रिंग रोल चटपटी चटनी के साथ सामने आ जाएं तो कोई खुद को काबू नहीं कर सकता है. ये वो चीज है जो लंबे समय तक अपनी गर्माहट और क्रिस्प को बरकरार रखती है, तो इसे ऑर्डर करके मंगाने में सॉगी होने का डर भी नहीं है.  

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

monsoon recipes monsoon food items best indian food for rainy day What food is eaten during monsoon food cravings in monsoon spicy food for rainy season Kachoris Pakoras What is rain food Bhutta Corn 10 Dishes for Rainy Season food we eat in rainy season
Advertisment