Advertisment

10 Best Winter Breakfast Ideas: ये हैं सर्दियों के 10 बेस्ट ब्रेकफास्ट, नाम लेते ही आ जाएगा मुंह में पानी 

10 Best Winter Breakfast Ideas: सुबह का पहला खाना हेल्दी और टेस्टी होना चाहिए. इतना ही नहीं जो ब्रेकफास्ट झट तैयार हो जाए वो सबसे बेस्ट होता है. ऐसे में सर्दियों के 10 बेस्ट ब्रेकफास्ट कौन से हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
10 Best Winter Breakfast Ideas

10 Best Winter Breakfast Ideas( Photo Credit : pexels.com)

10 Best Winter Breakfast Ideas: सर्दियों के मौसम में खाने पीने की मज़ा ही अलग है. अगर आप एक जैसा ब्रेकफास्ट करते करते बोर हो चुके हैं तो इस बार विंटर सीज़न में ये ब्रेकफास्ट ट्राय करें. सर्दियों में आप हर दिन बदल बदलकर नाश्ता करेंगे तो सारा दिन हेल्दी और हैप्पी महसूस करेंगे. सर्दियों में खासतौर पर स्वस्थ और पौष्टिक ब्रेकफास्ट की जरुरत होती है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखे. ठंड में बहुत आलस भी आता है. ऐसे में ये जल्द बनने वाले बेहद स्वादिष्ट नाश्ते के विकल्प हैं जो आपका दिन बना देंगे. तो आइए जानते हैं कि आप सर्दियों में सुबह-सुबह नाश्ते में क्या क्या खा सकते हैं. 

Advertisment

सर्दियों के 10 बेस्ट इंडियन ब्रेकफास्ट

पोहा ब्रेकफास्ट में खाएं: पोहा भारतीय सर्दियों का एक पॉपुलर और पौष्टिक ब्रेकफास्ट है। इसमें राइस फ्लेक्स, चना, और खासकर नारियल का उपयोग होता है.

उपमा है सर्दियों में बेस्ट: सूजी से बनी उपमा एक अन्य लोकप्रिय विकल्प है, जिसमें विभिन्न सब्जियां और मसाले शामिल होते हैं.

Advertisment

ब्रेकफास्ट में खाएं परांठे: गर्मा गरम परांठे गर्मी की सुबहों में एक लोकप्रिय चयन होते हैं, जिनमें आलू, मूली, या गोभी भरे जा सकते हैं.

इडली सांबर: इडली सांबर भी स्वस्थ और हल्का ब्रेकफास्ट है, जिसमें फर्मेंटेड बैटर से बनी इडली और सांबर सॉस शामिल होता है.

दलिया: दलिया एक अन्य सेहतमंद ब्रेकफास्ट है, जिसमें गेहूं या जौ का सुजी शामिल होता है.

Advertisment

चीला: चीला, जिसे मूँग दाल या बेसन से बनाया जा सकता है, एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है.

सूप और सैंडविच: गरमा गरम सूप और सैंडविच भी सर्दीयों के लिए अच्छे विकल्प हैं.

मगज और मूंगफली की चिक्की: मगज और मूंगफली की चिक्की सर्दीयों में एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक के रूप में खाई जा सकती है.

Advertisment

हल्दी वाला दूध: हल्दी वाला दूध सर्दियों में गर्मागरम पीने के लिए एक शानदार विकल्प है, जिसमें हल्दी की गुणधर्मिता होती है.

फलों और नट्स का सलाद: फलों और नट्स का सलाद सर्दियों में एक स्वस्थ और रिफ्रेशिंग ब्रेकफास्ट है, जिसमें फलों और नट्स को मिलाकर बनाया जा सकता है.

तो आप इस साल सर्दियों में इनमें से कोई भी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. आप चाहें तो हर दिन बदल-बदलकर भी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. सुबह का पहला नाश्ता जितना हेल्दी और टेस्ट करके घर से निकलते हैं आपका दिन उतना ही अच्छा जाता है. 

Advertisment

इसी तरह से फूड की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए. 

Source : News Nation Bureau

breakfast ideas healthy breakfast ideas Winter Breakfast Ideas Best Winter Breakfast Ideas 10 Best Winter Breakfast Ideas Food And Recipe
Advertisment
Advertisment