Advertisment

Healthy Food: स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भोजन के शौकीनों के लिए अलसी के 4 स्वादिष्ट व्यंजन

इसमें   हार्ट की समस्यों को सुधारना, मधुमेह को नियंत्रित करना, वजन घटाना, और सामान्य प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देना शामिल है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Healthy Food

Healthy Food( Photo Credit : NEWS NATION)

Healthy Food: अलसी, जिसे अंग्रेजी में Flaxseeds कहा जाता है. एक पौष्टिक बीज है जो विटामिन से भरपूर होता है. यह बीज गेहूं के बीजों की तरह दिखता है, परंतु इसका रंग हल्का गोला होता है और इसका आकार थोड़ा सा छोटा होता है. अलसी एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है जिसे भारतीय रसोई में उपयोग किया जाता है. इसे बीज, पाउडर, या तेल की रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अलसी का उपयोग खाने में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की खास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता है. इसका सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसमें   हार्ट की समस्यों को सुधारना, मधुमेह को नियंत्रित करना, वजन घटाना, और सामान्य प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देना शामिल है. इसके अतिरिक्त अलसी का तेल स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी होता है. इसे आयुर्वेद में "ज्योतिष्मती तेल" कहा जाता है. यह तेल बालों की देखभाल, त्वचा की सुरक्षा, और स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त होता है. 

Advertisment

अलसी (Flaxseeds) को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भोजन के शौकीनों के लिए कई स्वादिष्ट व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है. यहां चार स्वादिष्ट अलसी के व्यंजन हैं.

अलसी का रोटी: अलसी को आटे में मिलाकर गोल रोटी बनाएं. इसमें थोड़ा सा तिल या नारियल का तेल मिलाकर पकाएं. इसे खाने से आपको काफी फायदा होगा. इस स्वादिष्ट अलसी की रोटी को आप दाल या सब्जी के साथ खा सकते हैं. 

अलसी का पाउडर: अलसी को आप पाउडर के रूप में उपयोग कर सकते हैं. अलसी का पाउडर बनाकर इसे दही या स्वादिष्ट फलों के साथ मिलाकर हर दिन सेवन करें. ये न सिर्फ हेल्दी होता बल्कि ये एक पोषक व्यंजन है. इसे खाने से शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है.

Advertisment

अलसी की चटनी: अलसी को तवे पर थोड़ा रोस्ट कर लें इसके बाद इसे बारीक कर लें. इसमें नमक, हरी मिर्च, नींबू का रस और धनिया मिलाकर चटनी बनाएं. इस चटनी को सलाद या पराठे के साथ मिलाकर खाएं. ये आपके खाने को स्वादिष्ट बना देगा.

अलसी का लड्डू: ठंड के दिनों में इम्यूनिटी की जरूरत ज्यादा होती है. इस मौसम में कोल्ड, खांसी जैसी समस्याएं होनी आम बात है. ऐसे में अलसी बहुत ही लाभकारी हो जाता है. अलसी को गुड़ और नारियल के साथ मिलाकर लड्डू बनाएं. यह स्वादिष्ट और पोषक व्यंजन है जो ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है.

ये सभी व्यंजन आपको अलसी के पोषण से लाभ प्रदान करते हैं और स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. इन्हें नियमित रूप से सेवन करके आप अपने भोजन को स्वास्थ्यप्रद बना सकते हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

flaxseed healthy food
Advertisment
Advertisment