Advertisment

Types of Roti: हर दिन बनाएं अलग तरह की रोटी, घर वाले खाना देखते ही नाचने लगेंगे

Type of Roti: घर का खाना खाते-खाते आप और आपके परिवार वाले अब बोर हो चुके हैं तो आप उन्हें हर दिन नई तरह की रोटी बनाकर परोसें. खाने के हिसाब से बनाएंगे रोटी तो घर वाले हमेशा रहेंगे खुश

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
different types of indian rotis ideas

Types of Roti: ( Photo Credit : Social Media)

Type of Roti: अगर आपके घर में रोटी का नाम सुनते ही सबके मुंह बनने लगते हैं तो ये स्टोरी आपके बहुत काम की है. भारत में इतनी तरह की रोटियां बनायी जाती हैं कि आपका महीना गुजर जाएगा लेकिन नई रोटियों का नंबर खत्म नहीं होगा. हम आपको कुछ ऐसी कॉमन रोटियों के बारे में बता रहे हैं जो आप आसानी से अपने घर पर  ना सकते हैं. ये रोटियां आपके घर में बनने वाली किसी भी रेग्यूलर सब्जी के स्वाद को दोगुना कर देगी. यकीन मानिए खाने में ये छोटा सा बदलाव आपके घर वालों के खाने की इच्छा बढ़ा देगा और आप जब उनसे कहेंगे कि लंच या डिनर कर लो तो वो आपसे यही पूछेंगे कि आज आपने कौन सी रोटी बनायी है. 

Advertisment

रुमाली रोटी 

publive-image

अगर आप कुछ लाइड लंच या डिनर का प्लान कर रहे हैं और बहुत स्वादिष्ट ग्रेवी वाली सब्जी है तो आप उस दिन अपने घर पर रुमाली रोटी बनाएं. रुमाली रोटी घर पर बनाना मुश्किल नहीं है. 

Advertisment

मिस्सी रोटी

publive-image

घर पर खाने में मिस्सी रोटी अगर आप बनाएंगे तो आपकी सादी सी सब्जी भी आपके खाने का स्वाद बढ़ा देगी. मिस्सी रोटी के लिए गेहू के आटे में थोड़ा सा बेसन और नमक, मसाले मिलाकर बनाएं, ऐसा करने से आपके पूरे खाने का स्वाद अच्छा हो जाएगा.

Advertisment

मक्के की रोटी 

publive-image

मक्के की रोटी का असली स्वाद तो सर्दियों में आता है. अगर आपके घर में सरसों का साग खाने वाले लोग हैं या उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद है तो आप उन्हें सफेद मक्खन के साथ मक्के की रोटी ही खाने में परोसें.

Advertisment

तंदूरी रोटी 

publive-image

तंदूरी रोटी बनाने के लिए आपको घर में तंदूर की जरूरत नहीं है बल्कि आप तवे पर भी आसानी से तंदूरी रोटी बना सकते हैं. घर में अगर खास मेहमान आ रहे हैं तब भी आप उन्हें तंदूरी रोटी खिलाकर अपने खाने का स्वाद डबल कर सकते हैं. गर्मागरम तंदूरी रोटी तो दाल के साथ भी बहुत स्वाद लगती है. 

Advertisment

बाजरे की रोटी 

publive-image

बाजरे की रोटी खाने में सबसे ज्यादा हेल्दी होती है. अगर आपके घर में सूखी सब्जी बन रही है तो साथ में बाजरे की रोटी बनाएं. आपके खाने का स्वाद और भी बेहतर हो जाएगा. बाजरे का आटा गर्मियों के मौसम के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

तो आप अगर अपने घर वालों को खुश करना चाहते हैं तो इस हफ्ते बदल-बदलकर रोटी बनाइये. फिर देखना कैसे खाने के नाम से आपके घर में सब नाचने लगेंगे. यकीन मानिए आप खाने का नाम लेंगे और वो खाना बनने के बेसब्री से इंतज़ार करेंगे

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए 

Source : News Nation Bureau

roti chapati missi roti Roti bajre ki roti makke ki roti tandoori roti
Advertisment
Advertisment