Advertisment

beauty tips for glowing skin: ग्‍लोइंग स्‍किन पाने के लिए फॉलो कीजिए ये डाइट, चेहरे की चमक देख हर कोई हो जाएगा आपका दीवाना

Beauty tips for glowing skin: सेलेब्रिटी की तरह ग्‍लोइंग स्‍किन पाने के लिए अब आपको सैलून जाने की जरूरत नहीं है. अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आप चमकदार त्वचा पा सकते हो. हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है.

author-image
Inna Khosla
New Update
food for glowing skin

beauty tips for glowing skin( Photo Credit : social media )

Beauty tips for glowing skin: सेलेब्रिटी की तरह ग्‍लोइंग स्‍किन पाने के लिए अब आपको सैलून जाने की जरूरत नहीं है. अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आप चमकदार त्वचा पा सकते हो. हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. अपनी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए हमें डाइट में तरह-तरह के फल, सब्‍जियां और अनाज का सेवन करना चाहिए. आप स्वस्थ और चमकदार त्वचा चाहते हैं, तो सही खाद्य पदार्थ खाना वास्तव में महत्वपूर्ण है. भारतीय आहार में बहुत सारे अलग-अलग खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को और भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. अपनी प्राकृतिक सुंदरता को और ज्‍यादा बढ़ावा देने के लिए हमें ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रकृति चीजों का सेवन करना चाहिए. चमकदार त्‍वचा पाने में डाइट का एक अहम रोल होता है. यदि आप एक अच्‍छी डाइट लेते हैं, तो आपको सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर इंवेस्ट नहीं करना पड़ेगा. कैसी हो ग्‍लोइंग स्‍किन की डाइट आइए जानते हैं.

Advertisment

रोज पिएं ढेर 8-10 गिलास पानी

रोजाना दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना त्वचा को साफ और ताजगी बनाए रखने में मदद करेगा. यदि आपको सादा पानी पीने में अच्‍छा नहीं लगता तो आप फ्लेवरर्ड वॉटर या फिर ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिसमें भारी मात्रा में पानी होता है, जैसे-तरबूज, नारियल पानी आद‍ि.

फल और सब्जियां बनाएंगे त्वचा को यंग 

Advertisment

अधिकतर फल और सब्जियां एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा को यंग बनाए रखने का काम करती हैं. ढेर सारी पौष्टिकता प्राप्त करने के लिए रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खाएं. जैसे कि लौकी, गाजर, टमाटर, आम, संतरा आदि.

अंकुरित अनाज का करें सेवन 

अंकुरित अनाज जैसे कि मूंग की दाल, चना, मेथी के बीज का सेवन करें. इनमें पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन, और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. इसके साथ ही यह त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करने में भी मदद करते हैं.

Advertisment

त्वचा में कसावट के लिए ये खाएं 

गेहूं के आटे से बनी रोटी, धलिया, ब्राउन राइस, ओट्स, आदि आहार में शामिल करें. फाइबर युक्त आहार खाने से आपकी त्वचा में कसावट आएगी. इसके साथ ही विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी.

ग्लो को प्रोमोट करेंगे प्रोबायोटिक्स

Advertisment

दही, छाछ, किमची, आदि में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो, आपके शरीर के अंदर सही बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे स्‍किन हेल्‍दी बनती है. यह त्वचा की नरमी और ग्लो को प्रोमोट कर सकते हैं.

कॉफी-चाय छोड़े ग्रीन टी पिएं

कॉफी की जगह ग्रीन टी पीना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्‍वचा को संक्रमण से बचाते हैं और उसमें निखार लाते हैं. इसके अलावा ग्रीन टी में पाई जाने वाली केटेकिन्स त्वचा की खून की संचालन प्रणाली को बेहतर बनाती है, जिससे त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचता है और दाग-धब्बों का सफाया होता है.

Advertisment

झुर्रियों को कम करता है तिल

तिल और तिल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स और अन्य किरणों की क्षति से बचाता है. यह त्वचा पर झुर्रियों को कम करता है. उम्र के निशान कम करता है. इसके अलावा यह त्वचा को धूप के हानिकारक प्रभाव से बचाने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

glowing skin Beauty And Health Tips ग्‍लोइंग स्‍किन पाने के लिए क्या खाएं Beauty Tips diet for skin Men Beauty Tips
Advertisment
Advertisment