Advertisment

Beetroot Raita recipe: सेहत के लिए फायदेमंद है चुकंदर का रायता, जानें इसे बनाने की आसान रेशिपी

Beetroot Raita recipe: चुकंदर का स्वाद सिर्फ सलाद तक ही सीमित नहीं है? जी हाँ, आज हम आपके लिए लाए हैं चुकंदर का रायता, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Beetroot Raita recipe

Beetroot Raita recipe( Photo Credit : Social Media)

Beetroot Raita recipe: बचपन से ही हम सुनते आ रहे हैं कि "चुकंदर खाओ, खून बढ़ेगा". यह बात बिलकुल गलत नहीं है. चुकंदर आयरन का बहुत अच्छा माध्यम है, जो खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर सिर्फ खून बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी कई अन्य फायदे देता है? चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह पाचन तंत्र अच्छा रखने, लीवर को हेल्दी रखने, कैंसर के खतरे को कम करने, और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. लेकिन कुछ लोगों को चुकंदर का स्वाद या उसे खाना पसंद नहीं होता है. ऐसे लोगों के लिए एक बेहतरीन आप्सन है "चुकंदर का रायता". यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

Advertisment

चुकंदर का रायता बनाने की रेसिपी

सामग्री

2 कप दही

Advertisment

1 उबला हुआ चुकंदर, कद्दूकस किया हुआ

1/4 कप बारीक कटा हुआ हरा धनिया

1/4 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर

Advertisment

1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच काला नमक

स्वादानुसार नमक

Advertisment

ये भी पढ़ें-Beautiful Waterfalls: गर्मियों में जरूर देखने जाएं भारत के ये बेहद खूबसूरत झरने, सुकून और शांति के लिए बेस्ट प्लेस

बानाने की विधि

एक बाउल में दही लें और उसमें थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह फेंट लें.इसमें कद्दूकस किया हुआ चुकंदर, हरा धनिया, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. रायते को फ्रिज में ठंडा होने दें.आप चाहें तो इसमें कटा हुआ हरा प्याज, पुदीना, या खीरा भी डाल सकते हैं.

Advertisment

चुकंदर का रायता परोसने का तरीका

चुकंदर का रायता आप चावल, रोटी, या पराठे के साथ परोस सकते हैं. आप इसे किसी भी स्नैक के साथ भी खा सकते हैं.

आप अपनी पसंद के अनुसार रायते में अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि गाजर, खीरा, या टमाटर. आप रायते को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस या चाट मसाला भी डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें : CNG या Electric Car...जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा होता है खतरा

Salwar Suit Design For 10-15 Year Girl: 10 से 15 साल की लड़कियों के लिए बेस्ट सलवार सूट डिजाइन, पहनते ही लगेंगी परी जैसी

Source : News Nation Bureau

chukandar beetroot Beetroot Raita recipe raita
Advertisment
Advertisment