Advertisment

Besan Paratha Recipe: फटाफट बनाएं बेसन का ऐसा परांठा जिसे खाकर हर कोई करेगा आपकी तारीफ, जानें रेसिपी

Besan Paratha Recipe: बेसन के पराठे बनाना जितना आसान है, उतना ही यह नाश्ते में खाने में मजेदार भी है, इस रेसिपी को आप कभी भी, किसी भी समय बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ इसका आनंद ले सकते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Besan Paratha Recipe

Besan Paratha Recipe( Photo Credit : Social Media)

Besan Paratha Recipe: हम सभी के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट तैयार करना एक बड़ी चुनौती होती है. हर दिन कुछ नया और टेस्टी बनाने की सोच हमें परेशान कर सकती है. इस समस्या का समाधान करने के लिए हम आपके लिए एक आसान और स्वादिष्ट रेसिपी लाए हैं - बेसन के पराठे. इन पराठों का स्वाद इतना अच्छा होता है कि बच्चे भी इन्हें खुशी-खुशी खा लेंगे. आइए जानें इसे बनाने की सरल विधि और इसे बनाने मे लगने वाले  इनग्रीडिंट के बारे में

Advertisment

बेसन के पराठे बनाने की सामग्री

बेसन: 2 कप

आटा: आधा कप

प्याज: 4 टेबलस्पून (बारीक कटा)

अदरक: 1 टीस्पून (बारीक कटी)

जीरा: 1 चम्मच

हल्दी पाउडर: 1 चम्मच

धनिया पाउडर: 2 टेबलस्पून

हरा धनिया: 4 टेबलस्पून (बारीक कटा)

Advertisment

तेल: जरूरत के मुताबिक

नमक: स्वादानुसार

बेसन के पराठे बनाने की विधि

आटा गूंथना

सबसे पहले एक बर्तन लें. इसमें बेसन, आटा, सभी मसाले (जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर), बारीक कटा प्याज, अदरक और हरा धनिया डालें. इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर आटा गूंथ लें. ध्यान दें कि आटा न ज्यादा कड़ा हो और न ही ज्यादा नरम. अब इस गूंथे हुए आटे में थोड़ा तेल मिलाएं और इसे एक कढ़ाई में डालकर हल्का सा भून लें. इसे लगभग 2 मिनट तक भूनें ताकि सभी मसाले और सब्जियों का स्वाद अच्छी तरह मिल जाए. भूनने के बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं. नमक को अच्छी तरह मिलाने के बाद आटे को फिर से थोड़ी देर के लिए रख दें  अब इस आटे के छोटे-छोटे गोले बनाएं. इन गोलों को बेलन की मदद से पराठे की तरह बेल लें. आप इन्हें अपनी पसंद के आकार और मोटाई के अनुसार बेल सकते हैं. बेले हुए पराठों को तवे पर सेंक लें. इन्हें दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक पकाएं. पराठे पकाते समय थोड़ा-थोड़ा तेल लगाते जाएं ताकि वे अच्छी तरह से पक जाएं. तैयार बेसन के पराठों को गरमा-गरम चटनी, दही या अचार के साथ परोसें. यह पराठे बिना चटनी के भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं.

आप अपनी पसंद के अनुसार बेसन के पराठों में सब्जियों की मात्रा बढ़ा या घटा सकते हैं. अगर आप इन्हें और पौष्टिक बनाना चाहते हैं, तो आप इनमें पालक, गाजर या अन्य सब्जियां भी मिला सकते हैं. बेसन के पराठे बनाना जितना आसान है, उतना ही यह नाश्ते में खाने में मजेदार भी है. इस रेसिपी को आप कभी भी, किसी भी समय बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ इसका आनंद ले सकते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

यह भी पढ़ें: Amazon Prime Day Sale: कल से शुरू होगी अमेजन सेल, लैपटॉप, टैबलेट, टीवी और घरेलू डिवाइस बेहतरीन ऑफर्स

Source : News Nation Bureau

Besan Paratha Recipe
Advertisment