Advertisment

Superfoods for mental health: दिमाग की टेंशन को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें, खुशी से झूम उठेगा मन

तनाव से राहत देने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपके दिमाग से टेंशन दूर होगी और मेंटल हेल्थ में सुधार होगा.

author-image
Publive Team
New Update
Superfoods for mental health

Superfoods for mental health( Photo Credit : social media )

Superfoods for mental health: आज के समय में तनाव लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है. तनाव होने पर न केवल हमें मानसिक अशांति से गुजरना पड़ता है बल्कि इसका असर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. जितना हम सोचते हैं तनाव उससे कहीं ज्यादा हमें नुकसान पहुंचाता है. बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि कुछ लोग इसमें फंसते चले जाते हैं. तनाव से निपटने के लिए कई लोगों को डॉक्टर के पास भी पहुंचते हैं. लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ नेचुरल उपाय अपनाना बहुत जरूरी है. तनाव से राहत देने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपके दिमाग से टेंशन दूर होगी. साथ ही आपका मन खुशी से झूम उठेगा. इनको खाने से मेंटल हेल्थ में सुधार होगा और दिमाग खुशी वाले हार्मोन जैसे सेरोटोनिन रिलीज होंगे. 

Advertisment

डार्क चॉकलेट

publive-image

डार्क चॉकलेट में कोको पाया जाता है, जो एंडोर्फिन जारी करने का काम करता है और यही वजह है कि इसे खाने से आपको खुशी महसूस होती है. इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो चिंता को कम करने का काम करता है.

एवोकाडो

publive-image

यह विटामिन बी6 का बढ़िया स्रोत है जोकि सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बनाने का काम करता है और यह वजह है कि इसे खाने से मूड में सुधार करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें:  Hair Care: मानसून में ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं केले का मास्क

ब्लूबेरी

publive-image

ब्लूबेरी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को हानिकारक तनाव से बचाने का काम करते हैं और दिमाग में खुशी वाले हार्मोन भरने का काम करते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

Advertisment

publive-image

हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम भारी मात्रा में पाए जाते हैं और यही वजह है कि इसके सेवन से तनाव और चिंता को कम करने में मूड में सुधार करने में मदद मिलती है. टमाटर, किफिर और किमची जैसे फर्मेंटेड फूड, नट्स और सीड्स, केला, नारियल आदि का खूब सेवन करना चाहिए.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

खुश रहने का सबसे आसान तरीका s Food for brain power and memory Mental Health stress se kaise bache Foods For Happy Hormones तनाव से बचने के उपाय superfoods खुश रहने के लिए क्या खाएं दिमाग तेज कैसे करें mental health tips Superfoods for mental health stress
Advertisment