Advertisment

Cucumber Chilla Recipe: सेहत के लिए सबसे अच्छा नाश्ता है खीरे का चीला, जानें आसान रेसिपी

Cucumber Chilla Recipe: बारिश के मौसम में कुछ नई डिश का मजा लेना चाहते हैं और अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहते हैं तो इस खीरे चीला को जरूर ट्राई करें.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Cucumber Chilla Recipe

Cucumber Chilla Recipe( Photo Credit : Social Media)

Cucumber Chilla Recipe: गर्मी के मौसम में वजन कम करना चाहते हैं? तो खीरे का चीला आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. यह न सिर्फ बनाने में आसान है, बल्कि स्वादिष्ट और पौष्टिक भी है. खीरे में कैलोरी कम और पानी की मात्रा अधिक होता है., जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और भूख को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा, खीरे में विटामिन K,मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं. यहां हम आपको खीरे का चीला बनाने की विधि बता रहे हैं, जो 2 लोगों के लिए पर्याप्त है.

Advertisment

बनाने के लिए सामग्री

1खीरा (कद्दूकस किया हुआ)

1/2 कप बेसन

1/4 कप चावल का आटा

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला

Advertisment

1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

1/4 कप प्याज (बारीक कटा हुआ)

1/4 कप धनिया (बारीक कटा हुआ)

नमक स्वादअनुसार

तलने के लिए तेल 

बनाने की विधि:

एक बाउल में बेसन, चावल का आटा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हरी मिर्च, प्याज, धनिया और नमक मिलाएं.  धीरे-धीरे पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें. घोल में कद्दूकस किया हुआ खीरा डालकर अच्छी तरह मिलाएं. एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और उस पर थोड़ा सा तेल डालें. एक बड़ा चम्मच घोल लेकर तवे पर पतला चीला फैलाएं. दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक चीला सेकें. अतिरिक्त तेल निकालने के लिए चीले को किचन पेपर टॉवल पर रखें. हरी चटनी या दही के साथ गरमागरम परोसें.

आप अपनी पसंद के अनुसार चीले में अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि गाजर, टमाटर या शिमला मिर्च. आप चीले को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें पनीर, दही या हरी चटनी भी मिला सकते हैं. यदि आप चाहें तो आप चीले को तेल में तलने के बजाय तवे पर भी सेक सकते हैं. खीरे का चीला वजन कम करने में कैसे मदद करता है

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

यह भी पढे़ं: Red Sauce Pasta Recipe: इस तरह बनाएं रेड सॉस पास्ता, रेस्टोरेंट जैसा आएगा स्वाद

यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है और इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए कृपया हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

kheere ka chilla cucumber cheela Food And Recipe Cucumber Cheela Recipe
Advertisment
Advertisment