Advertisment

गर्मियों में खाएं पौष्टिक और स्वादिष्ट वेजिटेबल खिचड़ी, जानिए इसको बनाने की विधि

हल्का खाने में खिचड़ी सबसे ज्यादा बेस्ट ऑप्शन है. लेकिन कब तक लोग सादी खिचड़ी खाएंगे. ख़ास कर बच्चों को सादी खिचड़ी कभी कभी पसंद नहीं होती.

author-image
Nandini Shukla
एडिट
New Update
khicdhi

जानिए इसको बनाने की विधि ( Photo Credit : funfoodfrolic)

हफ्ते भर के बाद भरे खानों का सेवन फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने के बाद मन हल्का खाने का मन  करता है. हल्का खाने में खिचड़ी सबसे ज्यादा बेस्ट ऑप्शन है. लेकिन कब तक लोग सादी खिचड़ी खाएंगे. ख़ास कर बच्चों को सादी खिचड़ी कभी कभी पसंद नहीं होती. खिचड़ी पेट के लिए हल्की होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी होती है. अगर दाल-चावल की खिचड़ी में वेजिटेबल भी मिक्स कर दी जाएं तो इस खिचड़ी का स्वाद और गुण दोनों ही काफी बढ़ जाते हैं. आज आपको बताते हैं वेजिटेबल खिचड़ी कैसे बनाया जाये. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- अब बच्चा नहीं लाएगा टिफ़िन बचा कर, घर पर बनाएं टेस्टी पास्ता कटलेट

वेजिटेबल खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री

चावल – 3/4 कटोरी

मूंग दाल – 1/3 कटोरी

प्याज कटा – 1

गाजर कटी – 1

मटर – 1/2 कप

पत्तागोभी कद्दूकस – 1/2 कप

आलू – 1

फूलगोभी – 4-5 टुकड़े

टमाटर कटा – 1

घी – 2 टेबलस्पून

लौंग – 4

दालचीनी – 1 टुकड़ा

तेजपत्ता – 2

कड़ी पत्ते – 10

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

जीरा – 1/2 टी स्पून

हल्दी – 1/4 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून

काली मिर्च – 5 दाने

तेल – 1 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

वेजिटेबल खिचड़ी बनाने का तरीका 

Advertisment

वेजिटेबल खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल और मूंग दाल को साफ कर लें और उसे पानी से धो लें. इसके बाद दाल-चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब प्याज, टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, आलू को बारीक काट लें. तय समय के बाद चावल और दाल में से पानी निकाल दें. अब एक  कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

यह भी पढ़ें- बड़े चाव से खाते हैं वेज, मटन और चिकन बिरयानी, पहले जान लें इसका इतिहास

जब घी गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, दालचीनी, तेजपत्ता लौंग, काली मिर्च के दाने और कड़ी पत्ते डालकर भूनें. इन्हें भुनने में 40-50 सेकंड लगेंगे. इसके बाद भुने मसाले में बारीक कटा प्याज डाल दें और उसे फ्राई करें. प्याज को तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन ना हो जाए. इसके बाद इसमें कटी सब्जियां डालें और दो से तीन मिनट तक पकने दें. इसके बाद कड़ाही में भिगोये चावल और मूंग की दाल डालकर मिक्स कर दें.

Advertisment

इसके बाद खिचड़ी में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और भूनें. 2-3 मिनट बाद इसमें जरूरत के हिसाब से पानी डालें और मीडियम आंच पर खिचड़ी को पकने दें. जब खिचड़ी उबलने लगे तो कड़ाही को ढंक दें और आंच धीमी कर 10-15 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में खिचड़ी को करछी की मदद से चलाते रहें जिससे खिचड़ी कढ़ाई में न चिपके. अब खिचड़ी अगर पक गई है तो गैस बंद करदें.  अब स्वादिष्ट वेजिटेबल खिचड़ी बनकर तैयार है. इसको आप गरमा गर्म खाएं और स्वास्थ का लाभ उठाएं. 

यह भी पढ़ें- Street Food: दिल्ली में पांच जगहों पर उठा सकते हैं स्ट्रीट फूड का लुत्फ

Source : News Nation Bureau

healthy summer recipes indian food for summer healthy food to stay cool this summer summer foods eat light light summer meals
Advertisment
Advertisment