Advertisment

child care tips: छोटे बच्चों को जरूरत से ज्यादा दूध पिलाना खतरनाक, सेहत पर पड़ता बुरा असर, हो जाएं सावधान

child care tips: छोटे बच्चों की केयर करना बड़ा मुश्किल काम है. उन्हें कब, क्या और कितना चाहिए ये समझना बिल्कुल भी आसान नहीं. ऐसे में कई बार मां के मन में एक सवाल जरूर आता है कि बढ़ते बच्चे के शारीरिक विकास के लिए कैसी डाइट दी जाए.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
children health

children health( Photo Credit : social media )

child care tips: छोटे बच्चों की केयर करना बड़ा मुश्किल काम है. उन्हें कब, क्या और कितना चाहिए ये समझना बिल्कुल भी आसान नहीं. ऐसे में कई बार मां के मन में एक सवाल जरूर आता है कि बढ़ते बच्चे के शारीरिक विकास के लिए कैसी डाइट दी जाए. यूं तो बच्चे की ग्रोथ के लिए दूध बेहद जरूरी है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा दूध पिलाना भी बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. डॉक्टर जन्म से 6 महीने तक शिशुओं को सिर्फ मां का ही दूध पीने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके बाद उन्हें थोड़ा-थोड़ा हल्का आहार देना शुरू कर देना चाहिए. ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि कई बच्चे 2 से 3 साल की उम्र तक सिर्फ दूध पर ही निर्भर रहते हैं. इनमें से कुछ का विकास नहीं हो पाता है और उनका शरीर भी कमजोर होने लगता है. मानसिक विकास भी धीमा हो जाता है. 

Advertisment

पेरेंट्स की रहती है शिकायत कि बच्चे खाना नहीं खाते

कई पेरेंट्स की शिकायत रहती है कि उनके बच्चे खाना नहीं खाते हैं और कमजोर हो रहे हैं. सही तरह से उनका शारीरिक विकास नहीं हो पा रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है उनका 2 से 3 की उम्र में सिर्फ दूध का सेवन करना. मां के दूध और गाय, भैंस के दूध में मौजूद पोषक तत्वों में काफी अंतर होता है, जिसके कारण सिर्फ दूध पीने से बच्चों को सही पोषण नहीं मिल पाता है.  

दूध से भर जाता है पेट तो कर देते खाना खाने से इंकार 

Advertisment

जब बच्चे पेट भरकर दूध पी लेते हैं, तो वह खाना खाने से परहेज करते हैं. इतना ही नहीं कई बार बच्चों के दूध पीने की जिद या बच्चा कुछ तो खाए पिए ये सोचकर पेरेंट्स उन्हें गिलास भरकर दूध पीने के लिए दे देते हैं, जिसके कारण उनका पेट भर जाता है. वो खाना खाने से साफ इंकार करने लगते हैं. बच्चों को ज्यादा मात्रा में दूध देने से उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जो उनके शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. 

ज्यादा दूध पीने से ये होते हैं नुकसान

1. दूध में आयरन कम पाया जाता है. अगर इसका ज्यादा सेवन बच्चे करते हैं और खाद्य पदार्थ कम खाते हैं तो उनके शरीर में खून की कमी होने लगेगी. 

2. बहुत ज्यादा दूध पीने से बच्चों में कब्ज और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए ठोस आहार देना भी जरूरी होता है.

3. जब बच्चे ज्यादा दूध पी लेते हैं तो वे बाकी चीजें खाने से मना करने लगते हैं. जिससे खाद्य पदार्थों से मिलने वाले पोषक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते.

4. दूध में कैल्शियम काफी ज्यादा पाया जाता है लेकिन अगर बहुत ज्यादा कैल्शियम शरीर में पहुंच जाए तो हड्डियों को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.  

Source : News Nation Bureau

Children health बच्चों को ज्यादा Child Care Tips बच्चों की सेहत के लिए घरेलू नुस्खे बच्चों को कितना दूध पिलाएं Toddler Drinking Too Much Milk side effects of feeding excess milk child care tips in hindi child feeding dangerous milk Milk Quantity for kids
Advertisment
Advertisment