Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं इमरती का भोग, जानिए आसान रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणपति को भोग लगाने के लिए इमरती एक खास मिठाई है, इस सरल रेसिपी से आप घर पर ही आसानी से इमरती बना सकते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
imarti sweet recipe

imarti sweet recipe

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी का पर्व नजदीक आते ही हर घर में उत्साह और भक्ति की लहर दौड़ जाती है. इस पावन अवसर पर भगवान गणपति को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के भोग तैयार किए जाते हैं. इनमें से इमरती एक ऐसी मिठाई है जो न केवल भगवान गणेश को प्रिय है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है. इमरती का स्वाद और इसकी बनावट इसे खास बनाती है. अगर आप इस गणेश उत्सव पर कुछ अलग और खास बनाना चाहते हैं, तो इमरती एक अच्छा ऑप्सन हो सकता है. आइए जानें इसे घर पर बनाने की आसान विधि, जिससे आप भगवान गणपति को प्रेमपूर्वक भोग अर्पित कर सकें.

Advertisment

इमरती बनाने के लिए जरुरी सामान

बैटर के लिए:

  •  उड़द की दाल - 1 कप  
  •  पानी - आवश्यकतानुसार  
  •  केसर - एक चुटकी  
  •  देसी घी - तलने के लिए  

चाशनी के लिए:

  •  चीनी - 1 कप  
  •  पानी - 1/2 कप  
  •  इलायची - 2-3  
  • केसर के धागे - कुछ  

इमरती बनाने का तरीका:

1. बैटर तैयार करने का तरीका

उड़द की दाल को अच्छे से धोकर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. भिगोई हुई दाल को मिक्सर में पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालें, उसमें केसर और थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से फेंटें. बैटर को 30 मिनट के लिए ढककर रख दें.

2. चाशनी बनाने का तरीका

Advertisment

एक पैन में चीनी और पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं. जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए, तो उसमें इलायची और केसर डालें. चाशनी को एक तार की चाशनी की तरह गाढ़ा होने दें.

3. इमरती बनाने का तरीका

एक कड़ाही में घी गर्म करें. बैटर को एक पाइपिंग बैग में भर लें और गर्म घी में गोल-गोल घुमाते हुए इमरती का आकार दें. इमरती को सुनहरा होने तक तलें. तैयार इमरती को गरमागरम चाशनी में डुबोएं और कुछ देर के लिए रहने दें ताकि वो चाशनी को अच्छे से सोख ले. इमरती को चाशनी से निकालकर मेवा से सजाएं और गणपति को भोग लगाएं.

बैटर को थोड़ा गाढ़ा रखें ताकि इमरती अच्छे से फूलें. घी को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें ताकि इमरती सही से फ्राई हो सके. चाशनी को गाढ़ा बनाएं ताकि इमरती उसमें अच्छे से चिपक सके.इमरती को बहुत ज्यादा न तलें, वरना यह कड़वी हो सकती है.

इस आसान रेसिपी के साथ, आप गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणपति को स्वादिष्ट इमरती का भोग लगा सकते हैं और प्रसाद के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें - भारत की आधी आबादी की खाने की थाली में नहीं होती ये चीजें, जल्दी नहीं मरना चाहते, तो आज ही करें शामिल

Advertisment