Advertisment

Happy Onam 2020: ओणम पर घर में ही आसानी से बनाएं पाल पायसम, जानें रेसिपी

दक्षिण भारत के लोगों के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज 10 दिनों तक मनाए जाने वाले ओणम की आज खास पूजा है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
paysam

Happy Onam 2020( Photo Credit : (फाइल फोटो))

दक्षिण भारत के लोगों के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज 10 दिनों तक मनाए जाने वाले ओणम (Onam 2020) की आज खास पूजा है. बता दें कि इस साल ओणम 2 अगस्त से शुरू हो चुका है जो कि 2 सितंबर तक मनाया जाएगा. इसकी खास पूजा आज यानी सोमवार को होगी. ओणम के मौके पर बनने वाले व्यजंन बेहद ही खास होते हैं. दक्षिण भारत में ओणम के मौके पर हर घर में पायसम जरूर बनता है. एक तरह से ये खीर की तरह होता. तो आज हम पाल पायसम बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं.

Advertisment

और पढ़ें:  Food Recipe: गणपति बप्पा को भोग लगाने के लिए घर पर आसानी से बनाएं कई तरह के मोदक

पायसम की रेसिपी

सामग्री-

चावल (50 ग्राम), दूध (1 लीटर), चीनी(100 ग्राम), किशमिश (25 ग्राम), घी (50 मिली), काजू (50 ग्राम), इलायची पाउडर (5 ग्राम)

Advertisment

बनाने की विधि-

सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें और उसे 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद चावल को पानी से निकालकर थोड़ा मसल लें. अब गैस पर दूध का बर्तन चढ़ा दें और इसमें चावल डालें. इसे चलाते हुए पकाएं जब तक कि चावल अच्छे से नर्म नहीं हो जाते हैं. ऊपर से इसमें इलायची पाउडर और पिसी हुई चीनी डालकर अच्छे से चलाते हुए पकाएं.

अब एक छोटे से पैन में देसी घी लें और इसे आंच पर चढ़ाएं. जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसमें टूटे हुए काजू और किशमिश डालकर कम से कम एक मिनट तक भुन लें. चावल के पायसम को आंच से नीचे उतार लें और इसमें भुने हुए मेवे डालकर गार्निश करें और सर्व करें.

Advertisment

ओणम का महत्व?

ओणम को फसलों का त्योहार कहा जाता है. केरल में इस त्योहार को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. हालांकि दक्षिण भारत के दूसरे राज्यों में भी इसे धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार मलयालम कैलेंडर के चिंगम महीने में मनाया जाता है. मलयाली हिंदुओं का यह नया साल होता है. ओणम के मौके पर भी महिलाएं पारंपरिक सफेद और सुनहरे रंग की साड़ी पहनती हैं और फूल की पंखुड़ियों से खूबसूरत पोक्कलम (फूलों की रंगोली) बनाती हैं. राजा महाबली के स्वागत के लिए घर के दरवाजों पर पोक्कलम बनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ओणम की शुरूआत राज्य के राजा महाबली के स्वर्ण काल के दौरान हुई थी.

Source : News Nation Bureau

ओणम South Indian Food एमपी-उपचुनाव-2020 onam Happy Onam 2020 साउथ इंडियन फूड पायसम रेसिपी ओणम स्पेशल फूड रेसिपी Onam Special Food फूड एंड रेसिपी Payasam Recipe
Advertisment
Advertisment