Advertisment

Homemade Ghee Recipe: बाजार से घी खरीदने के बजाय इन दो आसान तरीकों से घर पर बनाएं घी, लगेगा स्वादिष्ट

Homemade Ghee Recipe: अगर चीजें हमें घर पर ही शुद्ध रूप में मिल जाएं तो उनके लिए बाजार तक भागने की जरूरत नहीं है. यही हाल घी का भी है. घर पर घी बनाकर आप मिलावटी या अशुद्ध घी से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisment
author-image
Anurag Tiwari
New Update
Homemade Ghee Recipe

Homemade Ghee Recipe( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Homemade Ghee Recipe: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बस एक चम्मच देसी घी ही काफी है. त्योहारों और व्रतों के दौरान व्यंजन मुख्य रूप से घी में ही बनाए जाते हैं. देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल बाजार में मिलावटी दूध बिक रहा है. ऐसे में यह कहना बहुत मुश्किल है कि बाजार में मिलने वाला घी कितना शुद्ध है. नकली घी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप बिना अपनी सेहत खराब किए देसी घी का मजा लेना चाहते हैं तो आप घर पर ही बड़ी आसानी से शुद्ध घी तैयार कर सकते हैं. जानिए इसकी विधि.

Advertisment

घर पर शुद्ध घी बनाने के 2 तरीके

1. मक्खन से घी बनना 

बनाने के लिए सामग्री

Advertisment

1 किलो सफेद मक्खन

बनाने के विधि

एक भारी तले वाले पैन में मक्खन डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. मक्खन पिघलने लगेगा और उसमें से झाग निकलने लगेगा. झाग हटाते रहें और मक्खन के दाने हल्के सुनहरे होने तक भूनते रहें. मक्खन के दाने सुनहरे होकर नीचे बैठ जायेंगे और घी निकल कर ऊपर आ जायेगा. - आंच बंद कर दें और घी को छानकर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख लें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Mango Recipes In Summer: गर्मियों में आम से बनने वाली 10 स्वादिष्ट रेसिपी जानिए

2. मलाई से घी बनाना

सामग्री:

Advertisment

1 लीटर ताजा मलाई

विधि:

मलाई को किसी भारी तले वाली कढ़ाई में डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. मलाई को लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि वह सुनहरी न हो जाए और उससे घी की खुशबू न आने लगे. आंच बंद करें और घी को छानकर किसी एयरटाइट कंटेनर में भर लें.

Advertisment

घी बनाने के लिए हमेशा ताजा और अच्छी क्वालिटी का मक्खन या मलाई का इस्तेमाल करें. घी को धीमी आंच पर ही पकाएं, नहीं तो वह जल सकता है. घी को किसी एयरटाइट कंटेनर में ठंडी जगह पर स्टोर करें. घर पर बना घी 1-2 महीने तक आसानी से रखा जा सकता है. इन तरीकों से आप घर पर आसानी से शुद्ध और मिलावट से मुक्त घी बना सकते हैं और अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Kaju Badam Kulfi Recipe घर पर इस तरह बनाएं काजू बादाम कुल्फी, आएगा बाजार जैसा स्वाद

Source : News Nation Bureau

Homemade Ghee Recipe How to make desi ghee How to make desi ghee in home
Advertisment
Advertisment