Advertisment

Leftover rice chocolate cake: बचे हुए चावल से बनाएं ये टेस्टी चॉकलेट केक,खाने वाले करेंगे तारीफ

Leftover rice chocolate cake:बचे हुए चावल से केक बनाने की बात सुनकर आप चौंक सकते हैं, लेकिन यह सच है! बचे हुए चावल से तैयार किया गया यह चॉकलेट केक न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है.आइए बनाना सीखें.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Leftover rice chocolate cake

Leftover rice chocolate cake

Leftover rice chocolate cake: भारत में चावल हर घर का मुख्य भोजन है और अक्सर बचे हुए चावल को लेकर समस्या होती है. बासी चावल का कोई विशेष उपयोग नहीं होता और अक्सर इसे फेंकना पड़ता है. लेकिन अगर मैं आपसे कहूं कि आप बचे हुए चावल से स्वादिष्ट चॉकलेट केक बना सकते हैं, तो क्या आप इस पर विश्वास करेंगे? जी हां संभव है! आइए जानें इस लाजवाब रेसिपी के बारे में.

Advertisment

बनाने के लिए सामग्री

  • बचे हुए चावल
  • चॉकलेट 
  • घी
  • बटर पेपर
  • चॉकलेट सिरप
  • केक मोल्ड

केक बनाने की विधि

सबसे पहले, चॉकलेट को मेल्ट करना होगा. इसके लिए एक बर्तन में पानी गरम करें. जब पानी उबलने लगे, तो एक दूसरे बर्तन में चॉकलेट रखें और उसे गरम पानी के ऊपर रखकर मेल्ट करें. चॉकलेट को मेल्ट करते समय उसे लगातार चलाते रहें ताकि वह पूरी तरह से पिघल जाए. अब बचे हुए चावल और मेल्टेड चॉकलेट को एक ग्राइंडर में डालें. इसके ऊपर थोड़ा गरम पानी डालें और इसे अच्छे से ग्राइंड कर लें. ध्यान रखें कि पानी बहुत अधिक न डालें, अन्यथा बैटर बहुत गीला हो जाएगा केक मोल्ड को घी से ग्रीस करें ताकि केक चिपके नहीं.

 इसके बाद, मोल्ड को बटर पेपर से कवर कर दें. अब तैयार बैटर को ग्रीस किए हुए मोल्ड में डालें. मोल्ड को 3-4 घंटे के लिए फ्रीज में रखें ताकि बैटर अच्छे से सेट हो जाए. केक सेट हो जाने के बाद, मोल्ड से निकालें और चॉकलेट सिरप से सजा लें. अब आपका चावल का चॉकलेट केक तैयार है. इसे काटें और अपने परिवार या दोस्तों के साथ सर्व करें.

इस आसान और स्वादिष्ट चॉकलेट केक रेसिपी के जरिए आप बचे हुए चावल को इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी खास मौके पर इसको काट सकते हैं. तो अगली बार जब आपके पास बचे हुए चावल हों,तो इस रेसिपी को जरूर ट्राय करें!

यह भी पढ़ें : Baby Hair Growth: मुंडन करवाने के बाद भी बच्चे की हेयर ग्रोथ न होने से हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स

 

 

Food And Recipe
Advertisment
Advertisment