Potato Kheer Recipe: कुछ मीठा खाने का मन है? बनाएं आलू की खीर, जानें आसान रेसिपी

Potato Kheer Recipe: आलू के परांठे, आलू की भुजिया और आलू से बनी कई चीजें तो खाई होंगी. लेकिन शायद ही आपने आलू की खीर का स्वाद चखा हो. जानिए कैसे बनाएं स्वादिष्ट आलू की खीर.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Potato Kheer Recipe

Potato Kheer Recipe( Photo Credit : Social Media)

Potato Kheer Recipe: हमारे घरों में रोजाना आलू बनते हैं. आलू की खासियत यह है कि चाहे इसे चावल के साथ खाया जाए या कचौरी, पराठा के साथ  इसका स्वाद अलग ही होता है. अगर बात आलू की खीर की हो तो कहने ही क्या? क्या आपने कभी आलू की खीर खाई है? वैसे तो आपने कई तरह की खीर खाई होगी लेकिन एक बार आलू की खीर भी खाकर देखिए. इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह मिनटों में बन जाती है. वहीं, इलायची, सूखे मेवे और केवड़ा जल इसके स्वाद को और बढ़ा देते हैं. तो आइए जानें आलू की खीर कैसे बनाई जाती है और क्या-क्या सामग्री लगती है.

Advertisment

आलू की खीर बनाने के लिए सामग्री

250 ग्राम आलू

1 लीटर दूध (फुल क्रीम या कम क्रीम वाला)

100 ग्राम चीनी (स्वादानुसार)

2-3 बड़े चम्मच घी

10-15 बादाम (बारीक कटे हुए)

10-15 काजू (बारीक कटे हुए)

10-15 किशमिश

1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

Advertisment

1/4 छोटा चम्मच केसर (ऑप्सनल)

बनाने की विधि

आलू को धोकर, कुकर में पानी और थोड़ा नमक डालकर उबाल लें. जब आलू नरम हो जाएं, तो उन्हें पानी से निकालकर ठंडा होने दें. उबले हुए आलू को छीलकर, मैशर से अच्छी तरह मैश कर लें. एक भारी तले वाले बर्तन में दूध डालकर मीडियम फ्लेम पर उबाल लें. जब दूध उबल जाए, तो धीमी आंच पर मैश किए हुए आलू का मिक्सचर धीरे-धीरे डालें. लकड़ी के चम्मच से मिक्सचर को लगातार चलाते रहें, जब मिक्सचर गाढ़ा होने लगे, तो चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. बादाम,काजू और किशमिश धोकर,थोड़ा सा घी में हल्का सुनहरा होने तक भून लें. भूने हुए मेवे, इलायची पाउडर और केसर को खीर में डालकर अच्छी तरह मिलाएं  खीर को धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं, बीच-बीच में चलाते रहें. खीर बनने से 2-3 मिनट पहले, 1 बड़ा चम्मच घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

खीर को गैस से उतारकर, ढककर 10-15 मिनट तक ठंडा होने दें. ठंडी हुई खीर को बाउल में निकालकर, बचे हुए घी और भुने हुए बादाम, काजू और किशमिश से सजाएं. आलू की खीर को गरमागरम या ठंडा परोसें और स्वाद का आनंद लें. आप अपनी पसंद के अनुसार चीनी की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. आप खीर में पिस्ता, चिरौंजी या अन्य सूखे मेवे भी डाल सकते हैं. खीर को और ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए, आप इसमें 1-2 बूंद गुलाब जल मिला सकते हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

recipe Easy Potato Kheer Recipe How to Make Potato Kheer Potato Kheer Recipe Food And Recipe
Advertisment
Advertisment