Advertisment

Sabudana Laddu Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं साबूदाना लड्डू, खाने बाले करेंगे तारीफ

Sabudana Laddu Recipe: क्या आप व्रत या त्योहार के लिए कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के बारे में सोच रहे हैं? तो साबूदाना लड्डू से बेहतर कुछ नहीं हो सकता! ये लड्डू बनाने में आसान होते हैं, इनमें कम सामग्री लगती है और ये स्वादिष्ट भी होते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Sabudana Laddu Recipe

Sabudana Laddu Recipe( Photo Credit : Social Media)

Sabudana Laddu Recipe: व्रत के दौरान, साबूदाना एक ऐसा आहार है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है. साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना खीर तो व्रत का मुख्य भोजन बन ही चुके हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप इनसे लड्डू भी बना सकते हैं? जी हाँ, बिल्कुल सही सुना आपने! साबूदाना के लड्डू न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि ये सेहतमंद भी होते हैं. बेसन, सूजी और बूंदी के लड्डू की तरह ही साबूदाना के लड्डू भी बनाना बहुत आसान है. यदि आप लड्डू खाने के शौकीन हैं, तो एक बार इन साबूदाना लड्डू को जरूर ज़रूर  ट्राई करें. यह न सिर्फ व्रत के दौरान मीठे की कमी को पूरा करेगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा.

Advertisment

साबूदाने के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

1 कप साबूदाना

1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल

1/2 कप घी

1/2 कप पिसी हुई चीनी

1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर

1/4 कप कटे हुए मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू)

बनाने की विधि

Advertisment

साबूदाना को अच्छी तरह धोकर 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक नॉन-स्टिक पैन में घी गरम करें और साबूदाना को सुनहरा भूरा होने तक भूनें. भूने हुए साबूदाना को ठंडा होने दें. ठंडे हुए साबूदाना को मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें. एक बाउल में साबूदाना पाउडर, नारियल, चीनी, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर मिलाएं. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा घी डालकर लड्डू बना लें. लड्डू को मेवे से सजाकर परोसें. आप अपनी पसंद के अनुसार मेवे बदल सकते हैं. आप लड्डू को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए थोड़ा सा केसर भी मिला सकते हैं.

साबूदाना लड्डू व्रत के दौरान मीठे की तलब को मिटाने का एक अच्छा ऑप्शन है. यह बनाने में आसान, स्वादिष्ट और सेहतमंद भी है. तो देर किस बात की? आज ही इन लड्डू को बनाकर देखें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ इनका आनंद लें.

ये भी पढ़ें: National Sugar Cookie Day 2024: हर साल 9 जुलाई को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कुकी दिवस, जानिए इसके पीछे का इतिहास!

Advertisment

Anant-Radhika Wedding: अंबानी की पार्टी में दीपिका पादुकोण ने साड़ी पहनकर लूटी लाइमलाइट, प्रेग्नेंसी में ऐसे करें ये लुक रिक्रिएट

hair fall: हेयरफॉल को रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, लहराती जुल्फें देख हर कोई हो जाएगा दीवाना

Source : News Nation Bureau

indian food sabudana laddoo Recipes Sabudana Laddu Recipe
Advertisment
Advertisment