Jalebi Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं हलवाई जैसी जलेबी घर पर, जानें आसान रेसिपी

Jalebi recipe: अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और एक अच्छी डिस की तलाश में हैं तो निश्चित रूप से यह जलेबी की रेसिपी आपके काम आ सकती है आइए सीख लेते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Jalebi recipe

Jalebi recipe( Photo Credit : Social Media)

Jalebi recipe: जलेबी, एक ऐसा नाम जो सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है! यह स्वादिष्ट मिठाई न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय है. मैदा और चाशनी से बनी यह मिठाई खासतौर पर दिवाली, रमजान और 15 अगस्त जैसे त्योहारों और खुशी के मौकों पर बनाई जाती है. दही के साथ इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है. आज हम आपके लिए घर पर क्रिस्पी जलेबी बनाने की विधि लेकर आए हैं. आप दो तरीकों से जलेबी बना सकते हैं.

Advertisment

जलेबी बनाने की विधि और सामग्री

चाशनी बनाने के  लिए

2 कप चीनी

1 कप पानी

केसर के लच्छे

1 इलायची दाना

चुटकी भर हल्दी पाउडर

जलेबी के लिए

1 कप मैदा

Advertisment

2 टेबलस्पून घी

1 पैकेट इनो

1 कप पानी

तेल (तलने के लिए)

बनाने की विधि

जलेबी की चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में चीनी, पानी, हल्दी पाउडर, केसर के लच्छे और इलायची दाना डालकर गैस पर धीमी आंच पर रखें. जब चाशनी उबलने लगे, तब गैस की आंच को थोड़ा तेज कर दें. जब चाशनी थोड़ी गाढ़ी हो जाए, तब गैस बंद कर दें और चाशनी को ठंडा होने दें. जलेबी का घोल तैयार करने के लिए एक बर्तन में मैदा और घी डालकर अच्छी तरह मिला लें. धीरे-धीरे पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें.

घोल को 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें 10-15 मिनट बाद, घोल में इनो डालकर अच्छी तरह मिला लें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

जलेबी बनाने के लिए एक जलेबी मेकर में घोल भर लें, कढ़ाई में तेल गरम करें. जलेबी मेकर से गर्म तेल में जलेबी डालकर सुनहरा होने तक तल लें.

तली हुई जलेबियों को चाशनी में डालकर 1-2 मिनट के लिए भिगो दें, गरमागरम जलेबी दही के साथ परोसें. और आनंद लें

जलेबी का घोल न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए और न ही ज्यादा पतला. जलेबी को तलते समय तेल का टम्परेचर मीडियम रखें. जलेबी को ज्यादा देर तक चाशनी में न डुबोएं, वरना वे गल जाएंगी. आप अपनी पसंद के अनुसार चाशनी में थोड़ा सा इलायची पाउडर या गुलाब जल भी डाल सकते हैं. यह रेसिपी 4 लोगों के लिए है. ज्यादा लोगों के हिसाब से मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं

Source : News Nation Bureau

doodh jalebi recipe crispy jalebi recipe easy jalebi recipe best jalebi recipe Food And Recipe
Advertisment