Karela Chips Recipe: सेहत के लिए फायदेमंद है करेला चिप्स, जानें बनाने की आसान रेसिपी

Karela Chips Recipe: अगर आप आलू और केले के चिप्स खाकर बोर हो गए हैं तो ट्राई करें करेला चिप्स की ये रेसिपी स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Karela Chips Recipe

Karela Chips Recipe( Photo Credit : Social Media)

Karela Chips Recipe: करेला, जिसे अक्सर कड़वे स्वाद के लिए नापसंद किया जाता है, एक टेस्टी और हेल्दी स्नैक में बदला जा सकता है - करेला चिप्स! जी हाँ, आपने सही सुना. पतले कटे हुए करेले के स्लाइस को मसालों में  मिलाकर तेल में तलने या बेक करने से बनते हैं ये कुरकुरे और चटपटे चिप्स. यह रेसिपी बनाने में आसान है और इसमें कम समय लगता है. आप अपनी पसंद के अनुसार मसालों को कम या ज्यादा कर सकते हैं. आइए सीख लेते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी 

Advertisment

बनाने के लिए सामग्री

2 करेले (मीडियम साइज के)

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1/4 छोटा चम्मच काला नमक

स्वादानुसार नमक

2 बड़े चम्मच तेल

Advertisment

बनाने की विधि

करेले को धोकर पतले स्लाइस में काट लें. एक बाउल में करेले के स्लाइस, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. एक कड़ाही में तेल गरम करें. तेल गरम होने पर, करेले के स्लाइस को थोड़े-थोड़े करके डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें. तले हुए करेले के चिप्स को एक प्लेट पर निकाल लें और अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए टिश्यू पेपर रखें. गरमागरम या ठंडा परोसें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

आप चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार अन्य मसाले भी डाल सकते हैं, जैसे कि चाट मसाला, गरम मसाला या अमचूर पाउडर. आप करेले के चिप्स को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए उन्हें हरी चटनी या दही के साथ भी परोस सकते हैं. करेले के चिप्स को एयर फ्रायर में भी बनाया जा सकता है. इसके लिए, 180 डिग्री सेल्सियस पर 10-12 मिनट के लिए करेले के स्लाइस को एयर फ्रायर में तल लें. बचे हुए करेले के चिप्स को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके 3-4 दिनों तक रखा जा सकता है.

करेला चिप्स खाने के फायदे

करेला चिप्स विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं, यह कम कैलोरी वाला स्नैक है, जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. करेला डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है, यह डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप  एक स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक की तलाश में हैं, तो  करेला चिप्स  एक बेस्ट ऑप्सन  है.  यह  बनाने में आसान है और इसमें कम समय लगता है.  तो देर किस बात की?  आज ही  इन  कुरकुरे और चटपटे चिप्स को  बनाकर  उनका आनंद लें!

यह भी पढ़ें: Poha Cutlet: इस तरीके से बनाएं आलू पोहा कटलेट, आएगा रेस्टोरेंट जैसा स्वाद

Source : News Nation Bureau

karela chips instant chips homemade crispy chips chips Karela Chips Recipe
Advertisment