Advertisment

Khus Ke Fayade: गर्मी में पानी पीने के बाद भी नहीं मिटती प्यास, पिएं खस का शरबत, मिलेंगे इतने सारे फायदे

आपने खस शरबत के बारे में तो सुना ही होगा और खस का शरबत शरीर के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना खस का शरबत पीने से आपके शरीर को ठंडक के साथ साथ अन्य कई सारे फायदे होंगे. 

author-image
Priya Gupta
New Update
khus cold drink

khus cold drink( Photo Credit : Social Media)

Khus Ke Fayade: भयंकर गर्मी के कारण हाल बुरा है, लेकिन गर्मी हो या भयंकर गर्मी काम किसी के लिए नहीं रुकता. इसलिए काम के साथ-साथ अपने सेहत का भी ख्याल रखें. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए ऐसे समय में बाहर काम करने वाले अपने बोलत में पानी के साथ-साथ कुछ और ले सकते हैं. आपने खस शरबत के बारे में तो सुना ही होगा और खस का शरबत शरीर के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना खस का शरबत पीने से आपके शरीर को ठंडक के साथ साथ अन्य कई सारे फायदे होंगे. 

Advertisment

गर्मियों में अपने साथ लेकर चले शरबत

घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने बोलत में कोल्ड ड्रिंक के बदले खस के शरबत को लेकर जाएं और इसे समय-समय पर लेते रहे. खस केवल शरीर की गर्मी ही नहीं बल्कि ये शरीर के ब्लडसर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. खस जिसे वेटिवर भी कहा जाता है. इसमें आयरन, मैंगेजीन और विटमिन बी 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसे हार्ट पर दवाब नहीं पड़ता.

साथ ही ये आपकी आंखों को भी प्रोटेक्ट करता है. गर्मी से तेज निकलने वाली धूप आंखो को नुकसान पहुंचाती है. खस में जिंक की मात्रा अच्छी खासी होती है और ये आंखों को गर्मी से बचाता है. अगर हर दिन खस का शरबत पिया जाए तो ये आंखों में होने वाले रेडनेस को कम करने में मदद करेगा.   

Advertisment

बार-बार लगने वाली प्यास को बुझाता है

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने लगती है, औऱ लगातार पसीने की वजह से प्यास भी बार बार लगती है.वहीं हद से ज्यादा पानी पीना भी नुकसानदायक होता है. ऐसे में खस का शरबत पिए और बार-बार लगने वाली प्यास को कम करता है. बॉडी में इलेक्ट्रॉलाइट बैलेंस करने और हीट को कम करने में मदद करता है. फ्रेश खस के बने शरबत को नींबू और मिलाकर पिया जाए तो ये बेस्ट ड्रिंक है. 

यूरिन की समस्या में भी मिलेगा छुटकार 

Advertisment

जिन लोगों को यूरिन की दिक्कत होती है उनके लिए खस की जड़ को मिश्री के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है. 

ये भी पढ़ें-Hanging Pillar Temple: हवा में झूल रहे खंभे पर खड़ा है ये मंदिर, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए ये गुत्थी

ये भी पढ़ें-

Advertisment

Source : News Nation Bureau

monsoon cold drink cold drink Summer Season Food
Advertisment
Advertisment