Advertisment

Kitchen Tips: भूलकर भी ना फेंके इन तीन फल- सब्जियों के छिलके, फायदे जान रह जाएंगे दंग

Kitchen Tips

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Kitchen Tips

Kitchen Tips( Photo Credit : NewsNation)

Kitchen Tips: अक्सर सब्जियों और फलों को काटने के बाद उनके छिलकों को हम डस्टबिन में फेंक देते हैं. ऐसा हर दूसरा शख्स यही सोच कर करता है कि भला छिलकों का क्या इस्तेमाल हो सकता है. अगर आप को भी लगता है कि यह किचन का कूड़ा मात्र बढ़ा रहे हैं तो आप गलत हैं. बहुत सी सब्जियों और फलों के छिलके आप इस्तेमाल में ला सकते हैं. छिलकों का इस्तेमाल आपको तीन परेशानियों से निजात दिला सकता है. आइए जल्दी से जानते हैं हम किन परेशानियों के समाधान की बात कर रहे हैं.

Advertisment

शू पॉलिश में काम आएगा इस फल का छिलका

जूते पॉलिश करने के लिए के लिए आप पॉलिश का इस्तेमाल करते होंगे. कई बार आपको जल्दी में निकलना होता है. ऐसे में ऐन मौके पर शू पॉलिश खो जाती है या मिलती नहीं है तो आप केले का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं. कहीं बाहर हैं और शू पॉलिश की जरूरत महसूस कर रहे हैं तब भी केले का छिलका इस्तेमाल में लाया जा सकता है. केले के छिलके को रगड़ने से शू चमक जाता है. ऐसा करने बाद शू को एक टिशू पेपर की मदद से पोंछ कर साफ कर दें. 

चींटियों का समाधान बनेगा इस सब्जी का छिलका

Advertisment

कई बार किचन में मीठे की वजह से चींटियां आना शुरू हो जाती हैं. बहुत से उपायों को करने के बाद भी चींटियों से निजात नहीं मिलती. ऐसे में आप खीरे का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं. खीरे के छिलके से चींटियां दूर भागती हैं. इसलिए खीरे का छिलका चींटियों वाली जगह रख दें तो आपकी परेशानी का समाधान हो जाएगा.

ये भी पढे़ंः Winter Drink: सर्दियों में कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसा! अनेक बीमारियों को न्यौता दे रहा ये ड्रिंक

आंखों के नीचे काले घेरों का उपाय किचन में मौजूद

Advertisment

भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का प्रेशर, स्ट्रेस और घंटों सिस्टम पर बैठे रहना हर किसी की जिंदगी का हिस्सा है. ऐसे में अगर आप भी आंखों के नीचे काले घेरों से अपनी सुंदरता खो रहे हैं तो आलू के छिलकों को इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें फेंकने की बजाय आंखों पर रख सकते हैं या काले घेरों वाली जगह छिलका रब कर सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

Kitchen Tips kitchen hacks Kitchen Tips in hindi
Advertisment
Advertisment