Advertisment

Crispy Corn Recipe: झटपट बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल में एकदम कुरकुरे और टेस्टी क्रिस्पी कॉर्न, जानें आसान रेसिपी

Crispy Corn Recipe: कभी शाम की चाय के साथ या फिर फिल्म देखते वक्त अचानक से कुछ चटपटा और क्रिस्पी खाने का मन करता है तो आज हम सीखने वाले हैं रेस्टोरेंट जैसा स्वादिष्ट क्रिस्पी कॉर्न बनाना जो बनाने में आसान है और खाने में मजेदार!

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Crispy Corn Recipe

Crispy Corn Recipe( Photo Credit : Social Media)

Crispy Corn Recipe: चटपटे स्नैक्स के दीवाने हैं, तो फिर यह रेसिपी आपके लिए ही बनाई गई है! क्रिस्पी कॉर्न एक लज़ीज़ और झटपट बनने वाला नाश्ता है, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. गरमा गरम चाय के साथ या फिर शाम की पार्टी के लिए, यह क्रिस्पी मक्का हर किसी को पसंद आएगा. इस लेख में हम आपको आसान भाषा में बताएंगे कि आप कैसे घर पर ही स्वादिष्ट और क्रिस्पी कॉर्न बना सकते हैं. साथ ही हम कुछ टिप्स भी शेयर करेंगे, जिससे आपका मक्का एकदम क्रिस्पी और लज़ीज़ बने.

Advertisment

बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients)

मक्के के दाने (Corn kernels) - 1 कप (लगभग 200 ग्राम)

रिफाइंड तेल - 2-3 टेबलस्पून

Advertisment

हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)

प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)

अदरक - 1 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

Advertisment

करी पत्ता - 10-12 पत्ते

हल्दी पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

Advertisment

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच (अपने स्वादानुसार)

गरम मसाला पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

नमक - स्वादानुसार

Advertisment

हरा धनिया - थोड़ा सा (बारीक कटा हुआ)

बनाने की विधि (Instructions)

सबसे पहले, मक्के के दानों को अच्छी तरह से धो लें. अगर आप canned मक्के का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे भी एक बार धोकर छान लें. अब एक कड़ाही में रिफाइंड तेल गरम करें. आंच को मीडियम रखें. तेल के गरम होने पर इसमें करी पत्ते डालें. करी पत्ते से तड़का लगने के बाद, इसमें हरी मिर्च और प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. इसके बाद, कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर 30 सेकंड तक और भूनें. अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर मसालों को 1 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें. मसालों के अच्छे से भून जाने के बाद, धुले हुए मक्के के दाने कड़ाही में डाल दें. मक्के को मसालों के साथ अच्छी तरह से मिलाएं. अब कड़ाही में थोड़ा सा पानी डालें (लगभग 1/4 कप). ढक्कन लगाकर मक्के को 2-3 मिनट तक पकाएं.

बीच-बीच में कड़ाही को हिलाते रहें ताकि मक्का नीचे से चिपके नहीं. 2-3 मिनट बाद, जब पानी सूख जाए और मक्के के दाने थोड़े से नरम हो जाएं, तो ढक्कन हटा दें. अब आंच को थोड़ा तेज कर दें और मक्के को क्रिस्पी होने तक भूनें. इस प्रक्रिया में लगभग 5-7 मिनट का समय लग सकता है. जब मक्के अच्छे से क्रिस्पी हो जाएं और उनमें से हल्की सी सुनहरी चमक आ जाए, तो गैस बंद कर दें. तैयार क्रिस्पी मक्के को एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें. ऊपर से थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर सजाएं. लीजिए, आपका मज़ेदार क्रिस्पी मक्का बनकर तैयार है! इसे गरमा गरम चाय के साथ या फिर पार्टी स्नैक के तौर पर परोसे

ये भी पढ़ें: National Sugar Cookie Day 2024: हर साल 9 जुलाई को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कुकी दिवस, जानिए इसके पीछे का इतिहास!

Source : News Nation Bureau

Crispy Corn Recipe Corn dishes Food And Recipe crispy corn
Advertisment
Advertisment