Advertisment

Mango paratha recipe: आलू-प्याज पराठा खाकर हो गए हैं बोर ,ट्राई करें आम का परांठा, जानें आसान रेसिपी

Mango Paratha: अगर आपको आम खाना पसंद है तो आपके लिए मैंगो पराठा बनाने की आसान रेसिपी लेकर आए हैं, जो नाश्ते में एक नया स्वाद लाएगी, यह परांठा बनाने में बहुत आसान है और स्वाद में भी लाजवाब होता है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Mango paratha recipe

Mango paratha recipe( Photo Credit : Social Media)

Mango Paratha: गर्मियों में हमेशा कुछ हल्का खाने का ही दिल करता है. कुछ ऐसा जिसमें ज्यादा मसाले न हों, ऐसा कुछ जो खाने में तो स्वादिष्ट हो, लेकिन इसके साथ ही इसे बनाने में भी ज्यादा मुश्किल न हो. इन दिनों घंटों किचन में खड़े रहना किसी को पसंद नहीं आता है. ऐसे में  हम आपको आम का पराठा बनाने की एक सिंपल और शानदार रेसिपी बता रहे हैं, जिसे आप ब्रेकफास्ट या लंच में बनाकर खा सकते हैं. आइए जानते हैं बनाने की आसान रेसिपी

Advertisment

आम का पराठा बनाने के लिए सामग्री

2 कप गेहूं का आटा

1/2 कप आम का पल्प

Advertisment

1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

स्वादानुसार नमक

Advertisment

तेल या घी, पराठे को सेंकने के लिए

बनाने की विधि

सबसे पहले, एक बाउल में गेहूं का आटा, आम का पल्प, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. धीरे-धीरे पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें. ध्यान रहे कि आटा बहुत ज्यादा सख्त या बहुत ज्यादा नरम न हो. आटे को ढककर 15 मिनट के लिए रख दें. अब, आटे को 6-7 समान भागों में बांट लें. एक पराठे को बेलकर थोड़ा मोटा गोल पराठा बना लें. पराठे पर थोड़ा सा तेल या घी लगाकर अच्छी तरह फैला लें. अब, पराठे को चारों तरफ से मोड़कर एक छोटा सा गोला बना लें. फिर से पराठे को बेलकर थोड़ा पतला गोल पराठा बना लें. एक तवा गरम करें और उस पर थोड़ा सा तेल या घी लगाएं. पराठे को तवे पर डालें और दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेंक लें. इसी तरह से सभी पराठे बनाकर तैयार कर लें. गर्मागर्म पराठे को दही, अचार या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ परोसें.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

आप अपनी पसंद के अनुसार पराठे में और भी स्वादिष्ट सामग्री मिला सकते हैं, जैसे कि बारीक कटा हुआ हरा धनिया, कटा हुआ प्याज, या कद्दूकस किया हुआ नारियल. यदि आप चाहें तो पराठे को तवे पर घी में भी सेंक सकते हैं. आप पराठे को आटे की जगह मैदे से भी बना सकते हैं. पराठे को फ्रिज में रखकर 2-3 दिन तक स्टोर किया जा सकता है. 

Source : News Nation Bureau

Mango Paratha breakfast recipe Mango paratha recipe paratha recipe
Advertisment
Advertisment