Advertisment

Most Expensive Paan : दुनिया का सबसे महंगा पान, कीमत लाखों में...खासियत जान उड़ जाएंगे होश!

Most Expensive Paan : वैसे तो पान ज्यादातर लोगों ने कभी ना कभी तो खाया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी पान की कीमत 1 लाख रुपये तक भी हो सकती है. आज हम आपको इस पान के बारे में बताएंगे.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Most Expensive Paan

Most Expensive Paan (Social Media)

Most Expensive Paan : जब भी बात पान की होती है तो उस वक्त दिमाग में अमिताभ बच्चन की एक्शन फिल्म 'डॉन' का सबसे मशहूर गाना खाई के पान बनारस वाला, खुल जाए बंद अकल का ताला यह आता है. इस फिल्म के गाने के बनारस के पान की चर्चा भी खूब तेज हुई थी. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पान के बारे में बताने वाले हैं जिसे दुनिया का सबसे ज्यादा महंगा पान कहा जाता है. स्थान की खासियत की वजह से दूर-दूर से लोग खाने के लिए आते हैं. इस पान को बनाने वाले का दावा है कि इस पान से इंसान का शरीर मजबूत होता है. वैसे तो पान ज्यादातर लोगों ने कभी ना कभी तो खाया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी पान की कीमत 1 लाख रुपये तक भी हो सकती है. आज हम आपको इस पान के बारे में बताएंगे. 

Advertisment

भारत में पान खाने की परंपरा काफी पुरानी है. आजकल के आदमी के साथ-साथ महिलाएं भी अलग-अलग फ्लेवर का पान खाना पसंद करती है. इसके साथ बच्चों से लेकर बड़े लोगों में मीठा पान काफी प्रसिद्ध है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रात में मीठा पान खाना पसंद करते हैं.

आज के समय में बाजार में चॉकलेट पान, फायर पान, आइस स्मोक पान जैसे कई प्रकार के पान खाने को मिल जाते हैं. इसमें कुछ पान 15-20 रुपये में मिलते हैं, और किसी की कीमत 100 रुपये तक होती है. वहीं कुछ पान 1 हजार रुपये तक मिलते देखे गए हैं. लेकिन क्या आपने कभी 1 लाख रुपये का पान खाया है?

एक लाख का पान

मुंबई में एक ऐसी पान की दुकान है, जहां आपको 1 लाख रुपये का पान मिल जाएगा. इस दुकान का नाम ‘द पान स्टोरी’ है.  इस दुकान के मालिक नौशाद शेख हैं, जो एमबीए (MBA) की पढ़ाई किये है. नौशाद के पास कई मल्टीनेशनल कंपनियों से अच्छे पैकेज की नौकरी के ऑफर थे, लेकिन उनका मन था कि वह खुद का व्यवसाय करे. और आज नौशाद MBA करके 1 लाख रुपये का पान बेच रहे हैं.

नौशाद कहना हैं कि यह पान नवविवाहित दूल्हे के सुहागरात के मौके पर लोहग खरीद कर ले जाते हैं और इसे खाते ही दूल्हा-दुल्हन खुश हो जाते हैं. इस 1 लाख के पान पर सोने का वरक चढ़ाया जाता है और यही वजह है कि इसकी कीमत इतनी अधिक है. नौशाद ने 1 लाख के इस पान को ‘फ्रेग्रेंस ऑफ लव’ नाम दिया है.

सिर्फ 3 महीने ही मिलती है ये लीची की तरह दिखने वाली सब्जी, पावरफुल इतनी कि भूल जाएंगे चिकन-मटन!

paan
Advertisment
Advertisment