Advertisment

Navratri Fruits: नवरात्रि पर इन 5 फलों का जरूर करें सेवन, नहीं महसूस होगी कमजोरी और एनर्जी से रहेंगे भरपूर

Navratri Fruits: आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप व्रत में खाकर अपने शरीर को एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं. इन फलों के सेवन से आप बेहतर तरीके से काम भी कर पाएंगे.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Navratri Fruits

Navratri Fruits( Photo Credit : PEXELS )

Navratri Fruits: शारदीय नवरात्र‍ि (Shardiya Navratri 2023) की शुरुआत हो चुकी है. इस त्योहार को पूरे देश में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दौरान भक्त माता रानी की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ पूरे 9 दिनों तक व्रत रखे हैं. लेकिन कई बार व्रत के दौरान कमजोरी भी होने लगती है. ऐसे में आप फल का चयन कर सकते हैं क्योंकि फलों का स्वस्थ सेवन यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर हाइड्रेटेड और अच्छी तरह से पोषित रहे. ये फल आपके सेहत के लिए तो फायदेमंद साबित होगा ही साथ ही आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर भी रखेंगे. इतना ही नहीं इन फलों के सेवन से व्रत के दौरान होने वाली  एसिडिटी, कब्ज की समस्या भी दूर रहेगी. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप व्रत में खाकर अपने शरीर को एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं. इन फलों के सेवन से आप बेहतर तरीके से काम भी कर पाएंगे.

Advertisment

नवरात्रि के व्रत पर इन 5 फलों का करें सेवन

1. सेब (Apple)

पोषक तत्व से भरपूर सेब शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है. इसमें  फाइबर, न्‍यूट्रिशन, एंटीऑक्‍सीडेट आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही विटामिन बी और सी से भरपूर होने के कारण ये आपके मेटाबॉलिज्म  में सुधार करता है. इसे खाने से आपको पूरे दिन भूख भी नहीं लगेगी. 

Advertisment

2. केला (Banana)

यह उपवास के दौरान पंसद किए जाने वाले सबसे पसंदीदा फलों में से एक है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, साथ ही इसमें कई ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो शरीर को दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. इसलिए व्रत में केले का सेवन जरूर करें.

3. पपीता (Papaya)

Advertisment

पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है. यह पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है. ये कब्‍ज की समस्‍या को भी दूर रखने में मदद करता है. इसलिए व्रत में पपीते का सेवन जरूर करें.

4. संतरा (Orange)

नवरात्रि के व्रत में आप संतरे को भी शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से आपको  एनर्जी से तो मिलेगा ही साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी आपको स्‍ट्रेस से भी बचाएगा. आपके इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं. 

Advertisment

5. नारियल पानी (Coconut Water) 

व्रत के दौरान नारियल पानी पीने से शरीर पूरे दिन हाइड्रेट रहेगा और ये आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर भी रखेगा. इसिलए आप व्रत में नारियल पानी का सेवन जरूर करें. 

ये भी पढ़ें - 

Advertisment

Navratri 2023 Vrat Recipe: शारदीय नवरात्रि के व्रत में झटपट बनाएं साबूदाने की खिचड़ी, यहां जानें आसान रेसिपी

Navratri Special Recipe: नवरात्रि के दौरान बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मखाने की खीर, जानें आसान रेसिपी

Source : News Nation Bureau

shardiya navratri navratri fruits Lifestyle News Fruits Shardiya navratri 2023
Advertisment
Advertisment