Advertisment

नाश्ते में बेस्ट है पनीर कुल्चा, यहां पढ़ें सबसे आसान रेसिपी

आज हम आपके लिए नाश्ते में पनीर कुल्चा की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप काफी कम समय में भी बना सकते हैं.

author-image
Sunil Chaurasia
New Update
नाश्ते में बेस्ट है पनीर कुल्चा, यहां पढ़ें सबसे आसान रेसिपी

नाश्ते में बेस्ट है पनीर कुल्चा, यहां पढ़ें सबसे आसान रेसिपी( Photo Credit : न्यूज नेशन)

आज के इस बिजी शेड्यूल में कई लोग नाश्ता करना ही भूल गए हैं. हमारे जीवन में नाश्ता काफी अहम किरदार निभाता है. सुबह उठने के बाद समय पर नाश्ता करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह दोपहर के लंच तक हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है. लेकिन समय की कमी और काम की अधिकता की वजह से हम कई बार नाश्ता स्किप कर देते हैं. हालांकि, ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो कम समय में भी नाश्ता तैयार कर लेते हैं और अपने साथ-साथ पूरे परिवार को स्वस्थ रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.

Advertisment

यदि आप भी समय की कमी और काम की अधिकता की वजह से नाश्ता नहीं बना पाते हैं तो अब आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए नाश्ते में पनीर कुल्चा की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप काफी कम समय में भी बना सकते हैं. आइए जानतें है पनीर कुल्चा बनाने के लिए हमें क्या सामग्री चाहिए और इसकी विधि क्या है?

सामग्री

मैदा- 2 कप

नमक- आधा चम्मच

दही- 1 छोटा चम्मच

मीठा सोडा- एक चौथाई चम्मच

चीनी- 1 चम्मच

दूध- आधा कप

पनीर- 200 ग्राम

नमक स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच

चाट मसाला- आधा चम्मच

विधि

सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, नमक, सोडा, दही, चीनी और दूध डालकर अच्छे से मिला लें और इसका डो तैयार कर लें. अब एक साफ कपड़ा लें और उसे भिगाकर डो को एक घंटे के लिए ढक कर रख दें. ओवन स्टार्ट कर दें और उसके जितना गरम हो सके गरम कर दें.

Advertisment

अब आप एक कटोरा लें और उसमें मैश किया हुआ पनीर, नमक, लाल मिर्च और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिला लें. एक घंटे के बाद डो से छोटी-छोटी लोई बना लें. अब इन लोई को पूरी के साइज में बेल लें. अब इनके बीच में पनीर की स्टफिंग रखें और बंद करके बॉल बना लें. इन सभी बॉल को करीब 5 मिनट तक के लिए रख दें. अब सभी बॉल को कुल्चे के साइज में बेल लें.

अब इन कुल्चों को बेकिंग ट्रे में रखकर गीला हाथ लगा दें. अब इन्हें ओवन में डालने से पहले इन पर लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें. अब इन्हें ओवन में डाल दें और करीब 7-8 मिनट तक बेक होने दें. समय पूरा होने के बाद इन्हें बाहर निकालकर इन पर मक्खन लगाकर धनिया पत्ते छिड़क दें और गरमा-गरम सर्व करें.

Source : News Nation Bureau

Paneer Kulcha Hindi Recipe Paneer Kulcha Recipe recipe Breakfast Paneer Kulcha
Advertisment
Advertisment